गैरमुस्लिम लड़की ने मुस्लिम लड़के से किया प्रेम-विवाह, मचा बबा’ल… हिंदू संगठन ढूढने लगे लव जि’हाद का…

उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर के विभिन्न पुलिस स्टेशनों में पिछले दो वर्षों के दौरान हिन्दू-मुस्लिम जोड़े से संबंधित मामलों की एक लिस्ट तैयार की जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस लिस्ट के तैयार होने के बाद डीएसपी रैंक के पुलिस अधिकारी की अध्यक्षता वाली नौ सदस्यीय टीम इन मामलों में लव जिहा’द के आरोपों की जांच करेगी. दरअसल वीएसची सहित दक्षिणपंथी हिंदू संगठनों ने शहर में कथित लव जिहा’द को लेकर आरोप लगाए है.

इन कथित मामलों में से एक ताजा मामला भी जुड़ा हुआ है. एक युवती ने हाल ही में एक मुस्लिम युवक से विवाह किया है जिसे हिन्दू संगठन लव जि’हाद के एंगल से देख रहे है. जबकि युवती ने जज के सामने दी गई गवाही में बताया कि उसने अपनी मर्जी से मुस्लिम युवक से विवाह किया है.

कानपुर रेंज के महानिरीक्षक मोहित अग्रवाल ने कहा कि इस मामले में जांच की जा रही है कि क्या ऐसे मामलों में मुस्लिम युवाओं का कोई संबंध है. जांच टीम लव जिहा’द के आलावा साजिश के एंगल से भी जांच करेगी. युवकों को विदेशों से या कहीं और से कोई फंड तो नहीं दिया जा रहा है यह भी पता लगाया जाएगा.

डीएसपी विकास कुमार पांडेय की अगुवाई में 11 मामलों पर पुलिस टीम जांच करेगी, जांच के दौरान कपल की जानकारी इकट्ठा की जाएगी साथ ही उनके परिवार के सदस्यों के बयान दर्ज होगे. इसके आलावा मुस्लिमों युवकों के कॉल डिटेल रिकॉर्ड की चैक किये जाएगें.

वहीं मीडिया के सूत्रों से जानकारी मिली है कि इन युवकों के बैंक खातों की भी जांच कराई जाएगी. वहीं इसे लेकर मोहित अग्रवाल ने कहा कि कुछ लोगों के एक समूह द्वारा इस तरह की जांच की मांग को लेकर उनसे मुलाकात की थी. हालांकि उन्होंने उन लोगों की पहचान उजागर करने से इनकार कर दिया सिर्फ इतना कहा कि वो स्थानीय हैं.

वहीं कानपुर एएसपी दीपक भुकर ने कहा कि पुलिस टीम सिर्फ पड़ताल कर रही है ताकि वो पता लगा सके कि इन मालमों के पीछे कोई योजना तो नहीं थी. पिछले एक सप्ताह से पुलिस टीम इस जांच में जुटी हुई है और यह जल्दी ही पूरी हो जाएगी.