चीन की शर्मनाक हरकतः कोरोना संकट के दौर में चीन का भारत के साथ ये केसा मज़ाक, मदत के नाम पर दिया धोखा

नई दिल्ली: दुनियाभर के 180 से भी ज्यादा देश कोरोना वायरस की महामा’री से जूझ रहे हैं. भारत भी इस बीमारी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. गुरुवार तक देश में कुल 12,380 मामले सामने आए हैं. हलाकि इनमें से 1489 लोग ठीक हो गए हैं लेकिन अब तक 414 लोगों की इससे मौ’त हो चुकी है. कोरोना वायरस से सं’क्रमि’त लोगों की संख्या दुनियाभर में बढ़कर 21 लाख के करीब हो गई है। दुनिया में कोरोना वायरस ने अब तक 1 लाख से भी ज्यादा लोगों की जा’न जा चुकी है।

बता दें देश में 10,000 से भी ज्यादा मरीजों का इलाज चल रहा है. कई राज्यों में कोरोना वायरस से सं’क्रमि’त मरीजों की देखभाल कर रहे डॉक्टर, नर्स और अन्य मेडिकल स्टाफ में भी कोरोना संक्रमण की खबरें आई है. ऐसे में उनके लिए PPE Kit सबसे जरुरी चीज़ है. ऐसे में चीन ने भारत को इन जरुरी सामान की सप्लाई की गई थी।

चीन से आए इन जरुरी सामान में से कई का उपयोग नहीं हो रहा है, क्योंकि वे भारत में हुई सुरक्षा जांच में फेल हो गए है। चीन इन उपकरणों को सप्लाई करने वाला दुनिया का सबसे अहम् देश है। इसके अलावा कोरोना वायरस की जांच के लिए चीन से 6।5 लाख टेस्टिंग किट आ रहे हैं। इससे पहले भी चीन से भारत जरुरी उपकरण आये है।

द इकॉनमिक टाइम्स के अनुसार इस मामले से जुड़े एक शख्स ने बताया कि चीन से 1,70,000 PPE किट्स आई थी, जिसमें 50,000 किट्स क्वालिटी टेस्ट में फेल हो गईं. शख्स ने बताया कि 30,000 और 10,000 किट्स के दो छोटे कंसाइनमेंट्स भी आईं जो टेस्ट में फेल हो गई हैं।

चीन से आई यह किट्स डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन लेबोरेट्री ग्वालियर में टेस्ट की गईं है. रिपोर्ट के अनुसार, एक ओर सरकारी अधिकारियों ने कहा कि वे केवल CE FDAcertified PPE किट खरीद रहे हैं।

दान के रूप में प्राप्त कुछ किट्स गुणवत्ता परीक्षण में विफल रहे और उनका उपयोग नहीं किया जा सकता है. वहीं इस मामले से जुड़े व्यक्ति ने कहा कि एफडीए सीई- स्वीकृत को भारत में गुणवत्ता परीक्षण पास करना होगा।

आपको बता दें चीन इस कोरोना संकट के दौर में मेडिकल उपकरणो के निर्यात के पीठ पीछे सारी दुनिया को धोखा दे रहा है. यूरोपीय देशों इटली और स्पेन सहित कई देखों को चीन ने घटिया पीपीई किट भेजे हैं, जिन्हें इस्तेमाल ही नहीं किया जा सकता है।

बता दे की N 95 मास्क और अन्न मास्क के नाम पर भी चीन ने ऐसी हरकतें की थी इसी के चलते स्पेन ने भी चीन का माल वापस भेज दिया था। इतना ही नहीं एक खबर के अनुसार चीन ने पाकिस्तान को तो अंडरगारमेंटसे से बने मास्क भेजे थे अब भारत के साथ भी उसने ऐसा ही शर्मनाक हरकत कि है।

Leave a Comment