एबीपी-सी वोटर का सर्वे आया सामने, जानें आम आदमी पार्टी, बीजेपी और कांग्रेस को कितनी सीटें मिल सकती हैं

दिल्ली विधानसभा चुनावों में मतदान के लिए सिर्फ एक दिन का समय बाकी है और ऐसे में न्यूज़ चैनलों द्वारा कराये गए पोल्स भी सामने आने लगे है इस बार एबीपी-सी वोटर का सर्वे सामने आया है जिसमे आम आदमी पार्टी एक बार फिर से दिल्ली में सरकार बनती हुई नजर आ रही है। इस सर्वे में आमआदमी पार्टी को 42 से 56 सीटें मिलने का अनुमान जताया जा रहा है।

अगर हम दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की बात करें तो यहाँ 10 से 24 सीटें मिलती नजर आ रही है। और वही कांग्रेस की बात करें तो पिछली बार की तरह इस बार भी कांग्रेस मुकाबले से बाहर होती नजर आ रही है क्यूंकि सर्वे में उसे सिर्फ 0 से 4 सीटें मिलने की बात कही जा रही है।

शाहीन बाग़ से भी ली गई राय

सीटों की तरह ही वोट प्रतिशत में भी इस बार बदलाव आया है जहां आप का वोट प्रतिशत कम हुआ तो बीजेपी का वोट बड़ा है बीजेपी को इस बार 37.1 तो आप को 45.6 तो वहीँ कांग्रेस को 4.4 फीसदी वोट मिलने की संभावना है तो अन्य के खाते में 12.9% वोट जाते दिखाई दे रहे है।

इस सर्वे में दिल्ली की राजनीति का अखाड़े बने शाहींबाग़ पर भी लोगों की राय ली गई इस पर लोगों से कई तरह के सवाल पूछे गये, सर्वे में 83 फीसदी लोगों ने माना कि शाहीन बाग राजनीतिक मोहरा बना है.8 फीसदी लोगों ने इस मुद्दे पर कोई राय नहीं रखी। जबकि 39 फीसदी लोगों ने माना कि शाहीन बाग मुद्दे के चलते चुनाव में भाजपा को फायदा होगा।

हालांकि 25 फीसदी लोगों का यह भी मानना है कि शाहीन बाग से आप को भी फायदा हो सकता है। इसी बीच दस फीसदी लोगों ने माना इससे किसी भी दल को लाभ नहीं होगा। बता दें कि 26 जनवरी से 4 फरवरी के बीच ये सर्वे किया गया। इसमें सभी 70 विधानसभा सीटों से 11 हजार 188 लोगों से बातचीत की गई और उनसे इस मुद्दे पर राय मांगी गई।