VIDEO: हाईकोर्ट ने योगी की पुलिस को लगाई फटकार, पूछा- आपकी बेटी होती तो क्या आधी रात में अंतिम संस्कार होने देते?

VIDEO: हाईकोर्ट ने योगी की पुलिस को लगाई फटकार, पूछा- आपकी बेटी होती तो क्या आधी रात में अंतिम संस्कार होने देते?

लखनऊ: हाथरस की घट’ना पर इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच में हुई सुनवाई के दौरान कोर्ट ने पुलिस और प्रशासन के रवैया से नाराजगी जताते हुए फटकार लगाई है. सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने पुलिस महानिदेशक, कानून व्यवस्था (ADG) प्रशांत कुमार के प्रति नाराजगी जताई कोर्ट ने वहां मौजूद अधिकारियों से पूछा कि अगर यह बेटी किसी रसूख वाले की होती है तो क्या इसी तरह से इसी तरह से आधी रात अंतिम संस्कार किया जाता?

आपको बता दें इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ में सोमवार (12 अक्टूबर, 2020) को हाथरस मामले की सुनवाई शुरू हुई। सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने अपर पुलिस महानिदेशक, कानून व्यवस्था (ADG) प्रशांत कुमार के प्रति नाराजगी जताई। वही इसके बीच पी’ड़ित परिवार ने कोर्ट में कहा कि उनकी मर्जी के बिना उनकी बेटी का आधी रात में अंतिम संस्कार कर दिया गया.

परिवार ने कहा कि अंतिम संस्कार के दौरान परिवार का कोई भी साथ मौजूद नहीं था सिर्फ गांव के कुछ लोग वहां मौजूद थे जिन्हे बुलाकर वहां पर गोबर के उपले रखवा दिए गए थे. जबकि परिवार चाहता था कि अंतिम संस्कार सुबह 5 बजे के बाद किया जाए और इस बीच परिवार को अपनी बेटी का चेहरा देखने का एक अं’तिम मौका दिया जाए.

सुनवाई के दौरान कोर्टरूम में अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह, डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी, एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार, और हाथरस के डीएम प्रवीण कुमार मौजूद थे. कोर्ट ने परिवार के प्रति संवेदना जताते हुए कहा कि जो कुछ हुआ, इसके लिए अदालत को बहुत दुख है.

कोर्ट में पी’ड़ि’ता की भाभी ने डीएम के उस बयान का भी जिक्र हुआ जिसमें वो पी’ड़ि’ता के परिवार से कहते हो नज़र आए थे कि अगर तुम्हारी बेटी कोरोना से म’र जाती तो तुम को कुछ नहीं मिलता. जस्टिस पंकज मित्तल और जस्टिस राजन रॉय की पीठ ने भरोसा दिलाया कि परिवार को इंसाफ जरूर मिलेगा।

सीमा कुशवाहा ने बताया कि कोर्ट ने अधिकारियों से कई सवाल पूछे, जो जवाब नहीं दे पाए। अब कोर्ट से दो नवंबर की तारीख ली गई है। बता दें कि जस्टिस पंकज मित्तल और जस्टिस राजन रॉय की पीठ ने दोपहर बाद मामले की सुनवाई शुरू की, इस दौरान पी’ड़ि’त परिवार अदालत में मौजूद रहा.