ईद मिलादुन्नबी पर पैदा हुए हर बच्चे को यहां दिया गया 1,265 डॉलर का इनाम

ईद मिलादुन्नबी 29 अक्टूबर को मनाया जाएगा. इसी बीच चेचन्या में एक बड़ा ऐलान किया गया है. चेचन्या के राष्ट्रपति रमज़ान कादिरोव के पिता के नाम पर स्थापित किये गए अखमत कादिरोव फाउंडेशन ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा है कि 29 अक्टूबर की रात यानि ईद मिलादुन्नबी (सल्ल) पर पैदा होने वाले हर बच्चे को 100,000 रूबल ($ 1,265) दिये जाएगें.

फाउंडेशन ने हर बच्चे को 100,000 रूबल ($ 1,265) देने की पेशकश करते हुए एक कंडिशन भी रखी है. फाउंडेशन के अनुसार बच्चों के नाम इस्लामिक पैगंबर मोहम्मद या उनके परिवार के सदस्यों के नाम पर रखना होगा.

Chechnya

इसे लेकर चेचन्या के सूचना मंत्री अख्मुद दुदेव ने जानकारी दी है. उन्होंने राज्य न्यूज़ एजेंसी टीएएसएस से बात करते हुए बताया कि पैगंबर (मुहम्मद) के जन्मदिन के सम्मान में हर साल की तरह इस साल भी बड़ा आयोजन किया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि इस साल का आयोजन अन्य सालों की तुलना में और भी अधिक व्यापक होगा. बता दें कि पिछले साल सिर्फ लड़कों को भुगतान किया गया था.

दुदैव ने निर्दिष्ट करते हुए बताया कि इस साल उन परिवारों को भी पैसा दिया जाएगा जो अपने नवजात शिशु का नाम इस्लामिक पैगंबर के परिवार के सदस्यों या फिर उनके करीबी सहयोगियों के नाम पर रखता हैं.

आपको बता दें कि एक उदाहरण देते हुए चेचन सरकार की वेबसाइट ने बताया है कि यह नाम पैगंबर मुहम्मद (सल्ल) के तीन बेटे और चार बेटियां में से किसी के नाम पर रखना होगा.

वहीं दुसेदेव के मुताबिक जैसा कि TASS द्वारा उद्धृत कराया गया है. उन्होंने कहा कि कादरोव फाउंडेशन की यह पहल हाल ही में फ्रांस में सामने आई घट’ना के बाद हमारे से विशेष रूप से महत्व रखती हैं.

बता दें कि 27 अक्टूबर को चेचन्या के प्रमुख रमजान कादिरोव ने फ्रांस मामले पर कड़ी टिप्पणी दी. हाल ही में फ्रांस में इतिहास के टीचर सैमुअल पैटी की ह’त्या कर दी गई. जिसके बाद फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने इस्लाम को निशा’ना बनाया था.

इसी पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने अपने टेलीग्राम चैनल पर फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रॉन को आतं’कवादी करार दिया. भाषण की स्वतंत्रता पर एक व्याख्यान के बीच इस्लामिक पैगंबर मुहम्मद के कार्टून बच्चों को दिखाए गए थे जिसके बाद एक 18 वर्षीय मुस्लिम छात्र ने कथित तौर पर शिक्षक की ह’त्या कर दी गई थी.

साभार- द नेशनल न्यूज़