मानवता की मिसालः भारतीय सेना ने कश्मीर में पाक आर्मी के कमांडर की क'ब्र की कराई मरम्मत, दुनिया को दिया ये संदेश

मानवता की मिसालः भारतीय सेना ने कश्मीर में पाक आर्मी के कमांडर की क’ब्र की कराई मरम्मत, दुनिया को दिया ये संदेश

भारत और पाकिस्तान के बीच अक्सर ही तना’व की स्थिति बनी रहती है. आए दिन दोनों देशो के बीच सीजफायर का उल्लंघ’न और गो#ला बा’री की खबरें सामने आती ही रहती है. इतना ही नहीं पाकिस्तान हर वक्त भारत में अपने नापाक इरा’दों को अंजाम देने के लिए भारत में आ#तं’कि’यों को घु’सपै’ठ कराने की फ़िराक में ही बैठा रहता हैं. लेकिन हर बार पाकिस्तान को भारतीय सैनिकों के शौ’र्य के आगे करारी हा’र का सामना करना पड़ता हैं.

लेकिन इसके बाद भी भारत हमेशा पाकिस्तान को शांति के मौके पर संदेश देता रहा है. इसी बीच एक बार फिर से भारतीय सेना ने ऐसी मिसाल कायम कि हैं जिसकी चर्चा सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि हर तरफ हो रही हैं. भारतीय सेना के इस कदम की जमकर तारीफ भी हो रही है.

दरअसल भारतीय सेना ने पाक से दुश्मनी भुलाते हुए उसके एक कमांडर की क’ब्र की म’रम्म’त कराई है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गुरुवार को भारतीय सेना ने जम्मू कश्मीर के नौगा’म सेक्टर में एक पाकिस्तानी सेना के कमांडर की क’ब्र की मर’म्म’त की है. साथ ही इसकी एक तस्वीर को सोशल मीडिया पर भी शेयर किया है.

Chinar Corps Indian Army नामक ट्वीटर अकाउंट से इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा गया हैं कि सितार ए जुर्रत मेजर मोहम्मद शबीर खान की याद में, जिनकी मौ#त पांच मई 1972 को हुई थी, हिज’री संवत 1630 में नौ सिख की जवाबी कार्रवाई के दौरा’न.

इस पूरे मामले पर इंडियन आर्मी ने कहा कि श’ही’द सैनिक चाहे किसी भी देश का क्यों न हो, वह हमेशा सम्मान के हकदार होते हैं. इंडियन आर्मी का कहना हैं कि किसी भी देश का सैनिक जब जं#ग लड़ते हुए वीरगति को प्राप्त हो जाता है तो वो सम्मान और आदर का हकदा’र होता है.

भारतीय सेना ने पाक सैनिक की क’ब्र की मरम्मत कराने के बाद इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की है. सेना का कहना है कि वह सैनिकों के आदर और सम्मान के लिए हमे’शा खड़ी रही है.

इंडियन आर्मी ने यह संदेश पूरी दुनिया को दिया है. इस काम के लिए सोशल मीडिया पर भारतीय सेना की जमक’र तारीफ की जा रही है. लोग तस्वीर को शेयर करते हुए अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं, हालांकि अभी तक इस पूरे मामले पर पाकिस्तान की तरफ से कोई बयान सामने नहीं आया हैं.

साभार- पत्रिका