‘स्विंग के किंग’ इरफान पठान ने क्रिकेट को कहा अलविदा, ऐलान करते हुए बताया अगला प्लान

नई दिल्ली: 35 साल के भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर इरफान पठान (IrfanPathan) ने शनिवार को इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास लेने का फैसला किया है. हलाकि टीम इंडिया के प्रमुख स्विंग गेंदबाजों में शुमार पर बाएं हाथ के तेज गेंदबाज इरफान पठान विदेशों में फ्रेंचाइजी आधारित लीग के लिए उपलब्ध रह सकते हैं। बता दें इरफान पठान ने भारत के लिए 120 वनडे, 29 टेस्ट और 24 टी 20 मुकाबले खेले है।

पठान अक्टूबर 2012 में आखिरी बार टीम इंडिया की जर्सी में उतरे थे, जब उन्होंने कोलंबो में टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच खेला था. उन्होंने घरेलू क्रिकेट में आखिरी बार फरवरी 2019 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में जम्मू-कश्मीर टीम का प्रतिनिधित्व किया हलाकि पठान ने पिछले महीने हुई आईपीएल नीलामी में भी अपना नाम नहीं रखा था।

irfan pathan

 

इरफान पठान साल 2007 की टी-20 विश्वकप विजेता भारतीय टीम का हिस्सा थे और पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में ‘मैन ऑफ द मैच’ रहे थे.वही 2006 में पाकिस्तान के दौरे पर उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन तब आया, जब वह हरभजन सिंह के बाद हैट्रिक लेने वाले दूसरे भारतीय बने थे। पठान ने पाकिस्तान के तीन बैट्समैन को लगातार गेंदों पर आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की थी।

बता दें इरफान पठान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. इसके बाद अपने करियर के दौरान वह चोटों से परेशान रहे और उनका फॉर्म भी गिरता चला गया. जिसके कारण गेंद को स्विंग करने की उनकी क्षमता बिगड़ती गई।

रिटायरमेंट का ऐलान करते हुए इरफान पठान ने कहा कि आज मैं सभी तरह की क्रिकेट से संन्यास ले रहा हूं। यह मेरे लिए भावुक पल है, लेकिन यह ऐसा पल है जो हर खिलाड़ी की जिंदगी में आता जरूर है। छोटी जगह से हूं और मुझे तेंडुलकर और सौरभ गांगुली जैसे खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिला, जिसकी हर किसी को तमन्ना होती है।

पठान ने इस दौरान अपने सभी टीम के सदस्यों, कोचों, सपॉर्ट स्टाफ और फैन्स का धन्यावाद करते हुए कहा की । ‘मैं उन सभी साथियों, कोचों और स्पॉर्ट स्टाफ का शुक्रिया करना चाहता हूं, जिन्होंने मुझे हमेशा सपॉर्ट किया है।

इस दौरान इरफान पठान ने कहा- मैं उस खेल को ऑफिशली छोड़ रहा हूं, जिसने मुझे सबसे ज्यादा प्यारा और इज्जत दी है। इतना बोलते ही पठान ने अपने रिटायरमेंट की घोषणा की और भावुक हो गए।