VIDEO: 176 यात्रियों को ले जा रहे यूक्रेन के विमान पर ईरान ने दागी मि'साइल? सामने आया दिल दहला देने वाला वीडियो

VIDEO: 176 यात्रियों को ले जा रहे यूक्रेन के विमान पर ईरान ने दागी मि’साइल? सामने आया दिल दहला देने वाला वीडियो

वॉशिंगटन: बुधवार को इरान की राजधानी तेहरान के एयरपोर्ट से उड़ान भरने के दो-तीन मिनट बाद ही यूक्रेन का एक प्लेन क्रै’श हो गया। प्लेन के क्रै’श होने से उसमें सवार सभी 176 यात्रियों सहित पायलट व केबिन क्रू की मौ’त हो गई। ईरान ने प्लेन के क्रै’श होने का कारण तकनिकी गड़बड़ी बताया। लेकिन इस हादसे को लेकर एक नया खुलासा सामने आया है।

बता दें ईरान ने गलती से इस विमान पर मि’साइल के जरिये ह’मला कर दिया जिसमें सभी की मौ’त हो गई। इस घ’टना को लेकर एक वीडियो सामने आया है। जिसमें देखा जा रहा है कि आसमान में रोशनी नजर आ रही है। फिर अचानक विस्फोट होता है। हालांकि हम इसकी पुष्टी नहीं करते हैं लेकिन दुनिया भर में इस वीडियो को लेकर चर्चा हो रही है।

इस हादसे के बाद अमेरिका को भी लग रहा है कि ईरान ने गलती से यूक्रेन की फ्लाइट को उड़ा दिया है। इस घटना को लेकर अमेरिकी अधिकारी लगातार सेटेलाइट, रडार और इलोक्टॉनिक डेटा की जांच कर रहे हैं। सूत्रों के हवाले से ये कहा जा रहा है कि बगदाद में ईरानी मि’लाइ’ल ह’मले के बाद ईरान का एंटी क्राफ्ट सिस्टम शायद एक्टिव था।

लेकिन उधर कनाडा और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने भी ये दावा किया है कि ईरान ने इसे गलती से मा’र गिराया है। वही कनाड के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि इस बात का सबूत है कि ईरानी मि’साई’ल ने यूक्रेन के यात्री विमान को गलती से मा’र गिराया था। उधर इस विमान हादसे को लेकर संयूक्त राष्ट्र से यूक्रेन के एक मंत्री ने बिना शर्त समर्थन की मांग की है।

आपको बता दें बोइंग 737-800 विमान बेहद सुरक्षित माना जाता है। इस विमान का निर्माण साल 2016 में किया गया था। सेफ्टी के मामले में इसका काफी अच्छा रिकॉर्ड भी रहा है। सोमवार को इसका शेड्यूल मेंटेनेंस भी हुआ था।

वही यूक्रेन ने कहा है कि ये हा’दसा को लेकर हमें भी शक है क्योंकि फ्लाइट के दोनों पायलटों को ग्यारह घंटे से ज्यादा का अनुभव था। इसलिए ये हादसा किसी गलती के चलते नहीं हुआ है।

Leave a Comment