VIDEO: ईरानी सैन्य के कमांडर कासिम सुलेमानी की अं’तिम यात्रा में मची भ’गद’ड़, 35 की मौ’त, 50 से ज्यादा घायल

तेहरान: ईरानी सैन्य के कमांडर जनरल क़ासेम सोलेमानी का अंति’म सं’स्कार आज राजधानी तेहरान में किया गया, बता दें अमेरिका द्वारा की गयी एयर स्ट्रा’इक में जनरल सोलेमानी की मौ’त हो गई थी। अहवाज़ और माशहाद में आयोजित अं’तिम सं’स्कार के बाद यह ईरान द्वारा जनरल क़ासेम सोलेमानी के लिये आयोजित किया गया तीसरा अंति’म सं’स्कार है।

ईरानी राष्ट्रीय टीवी स्टेशन की रिपोर्ट के अनुसार कमांडर क़ासेम सोलेमानी के जनाजे में भाग लेने वाली ईरानी जनता की संख्या दस लाख से भी ज्यादा थी। इस दौरान अं’तिम सं’स्कार में ईरानी जनता ने अमेरिका की हिं’सक कार्रवाई पर क्रो’ध जताया, और जनरल सोलेमानी के प्रति गहरा शोक प्रकट किया।

इस दौरान कमांडर कासिम सुलेमानी की अं’तिम या’त्रा में भ’गद’ड़ मच गई मंगलवार को हुए इस हाद’से में करीब 35 लोगों की मौ’त हो गई, जबकि 48 से ज्यादा लोग घा’यल बताए जा रहे हैं, सरकारी टेलीविजन चैलन ईरान टीवी के मुताबिक, कासिम सुलेमानी के गृहनगर केरन में सोमवार को अं’तिम या’त्रा निकाली गई थी।

वही ईरान में इस्लामी संस्था के एक अधिकारी नुसरतुल्लाह लुतफ़ी ने बताया कि सोमवार को ईरान की राजधानी तेहरान में आईआरजीसी की क़ुद्स फ़ोर्स के कमांडर जनरल क़ासिम सुलेमानी और इराक़ी फ़ोर्स हशदुश्शाबी के डिप्टी कमांडर अबू मेहदी अल-मोहंदिस समेत अन्य शही’दों की श’व या’त्रा निकाली गई थी।

बता दें तेहरान की आईआरजीसी की क़ुद्स फ़ोर्स के कमांडर जनरल क़ासिम सुलेमानी श’व या’त्रा के बाद, अन्य शही’दों की क़ुम में श’व या’त्रा निकाली गई और वहां भी लाखों लोगों ने अमरीकी ह’मले में शही’द होने वाले सैन्य अधिकारियों को श्र’द्धांज’लि दी।

ग़ौरतलब है कि 3 जनवरी को बग़दा’द इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास अमरीकी ड्रो’न ह’मले में आईआरजीसी की क़ुद्स फ़ोर्स के कमांडर जनरल क़ासिम सुलेमानी सहित इराक़ी फ़ोर्स ह’शदु’श्शा’बी डिप्टी कमांडर अबू मेहदी अल-मोहंदिस समेत कई ईरानी और इराकी सैन्य अधिकारी शही’द हो गए थे।