VIDEO: जब रामदेव पर लगा था व्यापार के लिए देशभक्ति बेचने का आरोप, तो देखिये बाबा ने क्या जवाब दिया

रियो ओलंपिक 2016 में भारत एक भी गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब नहीं हो पाया था. भारत के खाते में सिर्फ दो पदक आए थे जिसमें एक रजत था जो शटलर पीवी सिंधु ने जीता था और दूसरा कांस्य पदक था जो पहलवान साक्षी मलिक ने जीता था. भारतीय दल के रियो से बिना गोल्ड मेडल के लौटने पर पतंजलि आयुर्वेद के मालिक और योगगुरु रामदेव ने भारतीय एथलीटों को ओलंपिक में पदक जीतने का नुस्खा बताया था.

बाबा रामदेव ने कहा था कि पतंजलि का दूध पियो और पतंजलि का घी खाओ तो भारत के लिए मेडल आ जाएंगे. इसी बयान का बयान देते हुए इंडिया टीवी के शो आप की अदालत में रजत शर्मा ने बाबा रामदेव पर अपनी कंपनी और अपने प्रॉडक्ट का बहुत ज्यादा विज्ञापन करने का आरोप लगाया.

जिस पर सफाई देते हुए रामदेव ने कहा था कि मैंने उस वक्त कहा था कि गाय का दूध पियो और गाय का देशी घी खाओ उससे मेडल आएंगे. घी खाने से शरीर को ताकत मिलती हैं. उन्होंने कहा कि मैं बचपन से देख रहा हूं, विदेशी कंपनियां क्या करती हैं. लाइफबॉय है जहां, तंदुरुस्ती है वहां.

उन्होंने आगे कहा कि अरे साबुन खाकर हमें म’रना है क्या. साबुन से नहाने से तंदुरुस्ती नहीं आएंगी. इसके लिए गाय का देशी घी खा लो. दूध पी लो तो थोड़ी ताकत आ जाएगी.

ये विदेशी कंपनियां वाले जब देखो तब उलटे-पुलटे विज्ञापन करते रहते हैं. मैं तो सही बातों पर ही विज्ञापन करता हूं. मैं हमेशा अच्छी बातों को प्रमोट करता हूं. मैं अपने ज्ञान का और अपनी ताकत का सही कार्यों में इस्तेमाल करता हूं.

इसी शो के दौरान बाबा रामदेव पर आरोप लगाया गया कि रामदेव अपने प्रॉडक्ट के लिए देशभक्ति को बेचते हैं. रजत शर्मा ने कहा कि आपके विज्ञापन में लिखा होता हैं कि हमारे उत्पादन का प्रयोग महात्मा गांधी, भगत सिंह जैसी महान शख्सियतों का सपना पूरा करना हैं तो क्या आप अपने प्रॉडक्ट बेचने के लिए गांधीजी, भगत सिंह को बेच रहे हैं?

इस पर रामदेव ने एक भजन मेरा हो मन स्वदेशी, मेरा हो कफन स्वदेशी… सुनाया. उन्होंने कहा कि यह भजन चंद्रशेखर, भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव और राम प्रसाद बिस्मिल जी गाते थे.

जिस पर रजत ने कहा कि वो यह थोड़ी कहते थे कि पतंजलि की चीजें खरीदो. तो इस पर रामदेव ने कहा कि वो कहते थे कि स्वदेशी चीजें खरीदो. आप बना लो पतंजलि, हम तो बंद कर देंगे. हम भी आपकी ही चीजें खरीदने लगेंगे. इस पर रजत चुप रह गए.