जामिया में छात्रों पर बरसा कह’र, जमकर चले प’त्थ’र और ला’ठियां- बड़ी संख्या में ICU में भर्ती

सिटीजनशिप अमेंडमेंट बिल 2019 को लेकर प्रदर्शन कर रहे जामिया के छात्रों पर, पुलिस ने जमकर ला’ठियां भां’जी और प’त्थरबा’जी ही की गयी. इसमें कई छात्रों के घाय’ल होने की खबर है. हालाँकि इन घायल होने वालों में पुलिस के भी दो जवान आईसीयू में भर्ती है. पुलिस ने भीड़ को तित’र-बित’र करने के लिए, आं’सू गै’स के गो’ले छोड़े. प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने आरोप लगाया पुलिस ने पहले प’त्थरबा’जी की, जिसके जवाब में छात्रों द्वारा भी पत्थ’रबा’जी की गई.

जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय, छात्रों और पुलिस के बीच झड़प का मैदान बन गया. दरअसल यह छात्र जामिया से प्रदर्शन करते हुए संसद भवन तक जाना चाह रहे थे. लेकिन पुलिस ने उन्हें गेट पर ही रोक लिया, पहले इन्होने छात्रों को रोकने के लिए बेरीकेट्स लगा दिए थे.

JMU me prdarshan

CAB 2019 को लेकर ‘जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय’ में जमकर प्रदर्शन

छात्रों की भी’ड़, बेरीकेट्स के ऊपर चढ़ गयी, इसके बाद पुलिस ने जामिया के गेट बं’द कर दिए. और इसके बाद यह प्रदर्शन एक हिंस’क प्रदर्शन में बदल गया. इस प’त्थरबा’जी में दो पुलिस वाले भी घाय’ल हुए हैं जिन्हें आईसीयू में भर्ती करना पड़ा है.

हालाँकि पुलिस के 15 जवान घाय’ल हैं. जामिया विश्वविद्यालय का कहना है कि इस झड़’प में तकरीबन 100 से भी ज्यादा छात्र घाय’ल हुए हैं. जिनमें तकरीबन एक दर्जन छात्र ज्यादा गंभी’र रूप से घाय’ल हैं. पुलिस ने लगभग 50 छात्रों को गिरफ्तार कर लिया है.

इधर प्रदर्शन में शामिल छात्रों का कहना है कि अगर पुलिस पहले प’थरा’व नहीं करती, तो कुछ भी नहीं होता. पहले पुलिस ने प’थरा’व शुरू किया था, जिसके जवाब में उन्हें भी प’थरा’व करना पड़ा. यह सभी छात्र कैब (CAB) को वापस लेने के लिए प्रदर्शन कर रहे थे.

जिसमें ‘एनआरसी हा’य-हा’य’ सीएबी वापस लो और बीजेपी हा’य हा’य, तथा इंकलाब जिंदाबाद के नारे लगा रहे थे. छात्रों के सोशल मीडिया पर कई वीडियो भी वायरल हो रहे हैं, जिसमें पुलिस ने जब आं’सू गै’स के गो’ले छोड़े, जिसके बाद भी’ड़ भागती हई दिख रही है. कुछ विडियो ऐसे भी हैं जिनमे पुलिस प्रदर्शनकारियों पर ला’ठी भां’जते दिख रही है.

Leave a Comment