Jio ने दिया ग्राहकों को बड़ा झटका, तो वहीँ Vodafone और Airtel ने दी ग्राहकों को खुशखबरी

टेलिकॉम कंपनी देश भर में सबसे काम समय में सबसे बड़ा नेटवर्क खड़ा करने वाली मुकेश अम्बानी (Mukesh Ambaani) की कंपनी रिलायंस JIO को लेकर बड़ा एलान हुआ है| रिलायंस JIO दुनिया की सबसे तेज़ प्रगति करने वाली कंपनी है जिसका नेटवर्क आज लगभग हर क्षेत्र में पहुँच चूका है| अपने नए नए ऑफर्स और पैक के लिए पहचाने जाने वाली JIO ने आज देश के हर एक यूजर को झटका दे दिया है| हालांकि इससे रिलायंस JIO के ग्राहक नाराज़ तो हैं ही साथ ही अपने टेलिकॉम नेटवर्क को लेकर परेशान भी है|

जानकारी के मुताबिक़ आपको बता दें कि अभी हाल ही में अन्य नेटवर्क की कॉल पर पैसे चुकाने को लेकर रिलायंस JIO ने एलान करते हुए कहा है कि अब दूसरी कंपनी के नेटवर्क पे बात करने पर यूजर को प्रति मिनट 6 पैसे देने होंगे। इस ऐलान के बाद सभी जियो ग्राहकों में हल्की मायूसी देखने को मिल रही है।

वहीँ दूसरी ओर अन्य टेलीकॉम कंपनियों ने अपने ग्राहकों को निराश नहीं किया है बल्कि एयरटेल ने इस क्रम में अपने ग्राहकों को खुश करने वाली एक सूचना जारी की है। एयरटेल ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्विट करते हुए लिखा है कि प्रिय ग्रहकों सोशल मीडिया पर ऐसी खबरें चल रही हैं कि एयरटेल अपने ग्राहकों से आईयूसी चार्ज वसूलेगा, ऐसी खबरों पर ध्यान ना दें यह भ्राम’क और झूठी खबर है। हम विश्व’सनीय’ता के साथ भारत का अनलिमिटे’ड कॉलिं’ग नेटवर्क हैं।

बता दें कि इससे पहले वोडाफोन आईडिया ने रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए एक बड़ा कदम उठाया था। वोडाफोन आईडिया ने इससे पहले ट्वीट करते हुए जानकारी दी थी कि हम अपने ग्राहकों पर ऐसा बोझ कभी नहीं डालना चाहते हैं, हमारे यूजर्स अनलिमिटेड कॉलिं’ग का फायदा उठाते रहेंगे।


आपको बता दें कि यह पहली बार है जबकि जियो अपने यूजर्स से वॉयस कॉल के लिए शुल्क लेने जा रहा है। जियो ने इसके लिए भारतीय दूरसं’चार नियामक प्राधिकरण (TRAI) द्वारा पैदा की गई अनि’श्चित’ता को जिम्मेदा’र ठहराया है। जियो ने कहा है कि ट्राई ने इंटरकनेक्ट प्रयोग शुल्क (IUC) के मुद्दे को फिर खोल लिया है।

वहीँ दूसरी ओर उद्यो’ग की अन्य कंपनियों का कहना है कि यह जियो का यू-टर्न है जिसने ग्राहकों को जीवनभर मुफ्त कॉल का वादा किया था। बता दें कि जियो ने अपने बयान में कहा था कि जब तक उसे अपने उप’भोक्ता’ओं द्वारा किसी अन्य नेटवर्क पर फोन करने के एवज में किसी कंपनी को भुगतान करना होगा, तब तक उनसे यह शुल्क लिया जाएगा।

साभारः #Jansatta

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here