बीजेपी नेता जिस जामिया को बताते है आ’तंक का अड्डा बताते हैं वहां से UPSC में चयनित हुए 30 उम्मीदवार

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 के परिणाम घोषित कर दिया गया है. यूपीएसी की परीक्षा में इस बार कुल 829 उम्मीदवार चयनित हुए है. जैसा कि हम सब जानते है देश की टॉप परीक्षाओं में से एक यूपीएसी की परीक्षा है. यूपीएससी को क्रैक करना काफी मुश्किल होता है. इसके लिए छात्र सालों-साल रात-दिन मेहनत करते है. इस बार यूपीएसी परीक्षा 2019 में प्रदीप सिंह ने टॉप किया है. वहीं दूसरा स्थान हासिल करने वाले छात्र का नाम जतिन किशोर है.

इसके अलावा तीसरे स्थान पर प्रतिभा वर्मा ने अपनी जगह बनाई है. आपको बता दें कि प्रतिभा वर्मा महिला उम्मीदवारों में यूपीएससी 2019 की टॉपर बनी हैं.

सोशल मीडिया पर सभी चयनित उम्मीदवारों को बधाइयाँ दी जा रही है. आपको बता दें कि पिछले कुछ समय से विवादों में रही दिल्ली की प्रतिष्ठित विश्वविध्यालय जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी की रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी के 30 उम्मीदवारों का चयन यूपीएससी 2019 की परीक्षा में हुआ हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जामिया में एकेडमी के इन 30 उम्मीदवारों की परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर विभिन्न सिविल सेवाओं के लिए यूपीएससी द्वारा सिफारिश की गई है.

इसे लेकर यूनिवर्सिटी के एक अधिकारी ने बताया है कि रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी जामिया मिलिया इस्लामिया के मॉक इंटरव्यू ट्रेनिंग के लिए उपस्थित होने वाले पांच उम्मीदवारों द्वारा भी यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली गई हैं.

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस कोचिंग अकैडमी द्वारा सिविल सेवा परीक्षा के उम्मीदवारों को मुफ्त में कोचिंग उपलब्ध कराई जाती हैं. यह कोचिंग सेंटर खास तौर पर यह सुविधा अल्पसंख्यक, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग और महिला उम्मीदवारों को अपनी सेवाएं देती रही हैं.

आपको बता दें कि जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिर्वसिटी को लेकर अक्सर बीजेपी नेता विवादित बयान देते रहे है. कई बार नेताओं द्वारा जामिया को आतं’क का अड्डा तक करार दिया गया है.

बता दें कि यूपीएससी 2019 में सफल होने वाले 829 उम्मीदवारों में 304 जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार शामिल हैं. 78 ईडब्ल्यूएस (EWS) के उम्मीदवार, 251 ओबीसी (OBC) के उम्मीदवार जबकि एससी (SC) के 129 उम्मीदवार और एसटी (ST) के 67 उम्मीदवारों ने सफलता हासिल की हैं. वहीं 11 उम्मीदवारों के परिणाम को रोक दिया गया है.