अमेरिकी चुनाव में जो बाइडेन ने रचा इतिहास, ट्रम्प को मिली करारी हार, US में हर तरफ जश्न का माहौल

वॉशिंगटन: दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका जहां राष्‍ट्रपति चुनाव (Presidential Election) में अब डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्‍मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) नीले रंग में रंगते नजर आ रहे है। डेमोक्रेटिक पार्टी जहां अपनी जीत के प्रति आश्‍वस्‍त नजर आ रहे हैं, वहीं सिंहासन जाता देख अमेरिका के न‍िवर्तमान राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) कोर्ट का दरवाजा खटखटाने लगे हैं।

राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की प्रचार टीम के सदस्‍य अब बचे हुए राज्‍यों में मतगणना रोकने के लिए कोर्ट से गुहार लगा रहे हैं, ट्रंप की टीम ने जार्जिया में आरोप लगाया कि देर से आने वाले 53 मतदाताओं को भी वोट डालने दिया गया। उन्‍होंने दावा किया चुनाव अधिकारी डेमोक्र‍ेट‍िक पार्टी को समर्थन दे रहे थे।

Presidential Election

हलाकि मतगणना के बीच में डोनाल्‍ड ट्रंप ने दावा किया था, वह चुनाव जीत रहे हैं, ट्रंप का यह दावा खोखला निकला और अब वह कुर्सी बचाने के लिए कानूनी लड़ाई लड़ने की तैयारी कर रहे हैं, बता दें अमेरिका में राष्‍ट्रपति पद की रेस में सबसे आगे चल रहे डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्‍मीदवार जो बाइडेन ने पॉपुलर वोटों के मामले में अपनी ही पार्टी के नेता बराक ओबामा को पीछे छोड़कर एक नया इतिहास कायम करने जा रहे है।

जो बाइडेन अब सबसे ज्‍यादा पॉपुलर वोट पाने वाले अमेरिकी राष्‍ट्रपति पद के उम्‍मीदवार बन गए हैं, हलाकि इन सब में सबसे मजेदार बात यह है कि पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा के समय जो बाइडेन अमेरिका के उपराष्‍ट्रपति थे, एपी की रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार सुबह तक जो बाइडेन को 6,97,68,858 वोट मिले थे और उन्‍होंने ओबामा के रेकॉर्ड को ध्‍वस्‍त कर दिया। इससे पहले ओबामा को 6,94,98,516 वोट मिले थे।

वही डोनाल्‍ड ट्रंप को 6,71,62,702 वोट मिले हैं। हालांकि ट्रंप ने अपने पिछले वर्ष 2016 के रेकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है वर्ष 2016 में ट्रंप को 6,29,84,828 वोट मिले थे। आपको बता दें अमेरिका में अभी इलेक्‍शन बैलट की गिनती जारी है और इसे पूरा होने में अभी थोड़ा वक्त लग सकता हैं। जो बाइडेन ने अपने समर्थकों से कहा है कि वे ‘धै’र्य’ बनाए रखें।

उधर, ट्रंप ने कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है। उन्‍होंने दावा किया चुनाव अधिकारी डेमोक्र‍ेट‍िक पार्टी को समर्थन दे रहे है, ट्रंप उन्‍होंने आरोप लगाया कि डेमोक्रेट चुनाव पर कब्‍जा करना चाहते हैं, जार्जिया में ट्रंप की टीम ने आरोप लगाया कि देर से आने वाले 53 मतदाताओं को भी वोट डालने दिया गया।

ट्रंप की टीम के आरोप के बाद बाइडेन की लीगल टीम ने कहा है कि वे अदालत में ट्रंप की टीम का सामना करने के लिए तैयार हैं, बता दें बाइडेन ने विस्‍कोन्सिन और मिश‍िगन में चुनाव जीत लिया है। इससे उनके कुल चुनावी प्रतिनिधियों की संख्‍या 264 पहुंच गई है। बाइडेन अब राष्‍ट्रपति बनने के जादुई आंकड़े 270 से बस 6 कदम की दूरी पर हैं।