क्या 18 जून से लगने वाला है पूरी तरह से लॉकडाउन, सरकार ने दिया बड़ा बयान कहा- सावधान रहे

पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर खबरें चल रही है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और NCR में 18 जून से एक बार फिर से पूरी तरह लॉकडाउन होने जा रहा हैं. लेकिन क्या सच में दिल्ली और NCR में 18 जून से पूरी तरह लॉकडाउन होने वाला हैं? इस सवाल का सटीक जवाब काफी समय से लोग तलाश रहे हैं लेकिन आज केंदीय सरकार ने सोशल मीडिया पर चल रही इस तरह की सभी खबरों का खंडन करने हुए इन्हें महज अफवाह करार दिया.

सोशल मीडिया पर लॉकडाउन के बारे में गृह मंत्रालय का हवाला देते हुए यह खबर प्रसारित की जा रही थी लेकिन अब सरकार ने साफ कर दिया है कि यह सिर्फ अफवाह हैं. दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे है इसी को देखते हुए कई दिनों से सोशल मीडिया पर लोगों को लॉकडाउन लगनी की आशंका थी.

सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही इस खबर में बताया जा रहा था कि केंद्र सरकार दिल्ली और NCR को चार सप्ताह के लिए पूरी तरह लॉकडाउन करने वाली हैं. इतना ही नहीं इसमें दावा किया जा रहा था कि राष्ट्रपति शासन भी लगाया जा सकता हैं.

लेकिन अब इस दावे को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का भी बड़ा बयान सामने आया हैं. केजरीवाल ने लॉकडाउन लगाए जाने की खबरों को सिरे से ख़ारिज कर दिया है. उन्होंने कहा है कि फ़िलहाल केंद्र या राज्य सरकार की इस तरह की कोई योजना नहीं हैं.

इसके आलावा इस दावे को प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) ने भी खारिज कर दिया है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए बताया कि केंद्र सरकार का फिर से लॉकडाउन करने का मंसूबा नहीं है और इस संदर्भ के सभी पोस्ट फर्जी हैं. PIB के फैक्टचेक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके कहा गया है कि अफवाह फैलाने वालों से सावधान रहें.

आपको बता दें कि पिछले दो महीने से भी अधिक समय तक देश भर में लॉकडाउन रहा हैं. लेकिन केंद्र सरकार ने 30 मई के बाद से कुछ शर्तों के साथ देश भर में लॉकडाउन में काफी ढील दी है जिसे अनलॉक1 नाम दिया गया हैं. हालांकि इसी के साथ ही देश भर में कोरोना के मामले भी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं.