केंद्र सरकार का बड़ा एलान, 2 रुपए किलो गेहूँ मिलेगा 80 करोड़ लोगों के लिए

अभी हाल ही में प्रधानमंत्री ने सारे देशवासियों से अपील की थी कि उन्हें कि कुछ दिन तक देश के सभी लोगों को लॉक डाउन के तहत घर में ही रहना है. दोस्तों आज इस लॉक डाउन का पहला दिन है. हालांकि प्रशासन ने जरूरी चीजों पर पाबंदी नहीं लगाई है, जैसे के दूध, सब्जी, फल, दवाइयां जो हमारे दैनिक जीवन में काम आने वाली वस्तु हैं.

यह दैनिक ज़रूरतों का सामान, और दूसरी अन्य ज़रूरी चीज़ें शासन के द्वारा मदद करके उपलब्ध कराई जा रही हैं. लेकिन इस दौरान सोशल डिस्टेंस का भी ख्याल रखा जा रहा है. अब 21 दिन के इतने बड़े लॉक डाउन समय में जो दैनिक वेतन भोगी अथवा आर्थिक रूप से कमजोर हैं उन्हें किसी भी तरह की दिक्कत ना हो इसके लिए भी केंद्र सरकार ने सोचा है.

2 रुपए किलो मिलेगा अनाज, 80 करोड़ लोगों के लिए

shasan dwara 2 rs kilo anaj

आज केंद्र की मोदी सरकार द्वारा ये बड़ा ऐलान हुआ है. देश के 80 करोड़ से भी ज़्यादा लोगों को 2 रुपए किलो के दाम पर गेहूं उपलब्ध करवाए जाएंगे. जिससे कि आम आदमी को पेट भरने में किसी तरह की दिक्कत का सामना ना करना पड़े.

इसके अलावा और भी कई ऐसी योजनाओं पर अमल करने के लिए योजनायें बना रहे हैं, जो समय-समय पर आपको अपडेट मिलते रहेंगे. फ़िलहाल 2 रुपए किलो गेहूं मिलने से कम से कम मध्यमवर्गीय आम इंसान या उससे नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए एक राहत की खबर है.

देश भर में जहां भी सब्जी फल या दूध की दुकानें हैं वहां पर 1 से लेकर 2 मीटर तक की दूरी बनाकर ग्राहकों को सामान दिया जा रहा है. देश के अधिकतर लोग इसका पालन भी कर रहे हैं. कोरो’ना महा’मारी से बचने का यही केवल एक तरीका अभी हमारे पास है.

उम्मीद है कि आने वाले दिनों में कोई न कोई देश इस मर्ज़ की दवा ढून्ढ लेगा और दुनियाभर के लोगों के लिए ये एक बड़ी राहत की खबर होगी. फ़िलहाल तब तक के लिए आप घरों से बाहर न निकलें, बेहद ज़रूरी होने पर ही घर से जाएँ या फिर शासन द्वारा जारी किये गए नंबरों से मदद मांगे.

Leave a Comment