VIDEO: पिज्जा से लेकर मसाज मशीनों के बाद अब अन्नदाताओं के बीच आ गई एक और बड़ी चीज़, टोकन सिस्टम के साथ भारी स्टॉक…

जब से किसान आंदोलन शुरू हुआ है तब से आपने सोशल मीडिया पर किसान आंदोलन से जुड़ी कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होती देखी होंगी. पुलिस से किसानों की झड़प से लेकर बैरिकेट्स की सहायता से बनाए गए चूल्हे और ट्रॉली में लगे तंबू के नीचे पढ़ते हुए बच्चों की तस्वीर है, या फिर भाप की मदद से हजारों लोगों के लिए बनता हुआ खाना जैसी कई वीडियो और तस्वीरें वायरल होती देखि है।

वही इन वायरल तस्वीरों को लेकर विवा’द तब खड़ा हो गया जब किसान आंदोलन से जुड़ी हुई पिज्जा खाते हुए एक किसान की वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुई लेकिन अब किसान आंदोलन के बीच एक और बड़ी चीज आ चुकी है। जो आंदोलन कर्त लोगों की रोज मर्रा की जरूरतों को वही पर पूरा करेगी।

सब कुछ मिलेगा फ्री

delhi farmar 1

आपको बता दें कि इस समय देश भर के किसान केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रकट कर रहे हैं। जिसमे पंजाब से लेकर हरियाणा और हरियाणा से लेकर मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात और राजिस्थान सहित देश के कई राज्यों के सैकड़ों किसान पिछले 28 दिनों से दिल्ली क्र सिंधु बॉर्डर पर भीषण सर्दी और कोहरे के बीच डटे हुए हैं।

टीकरी बॉर्डर पर खुला आलीशान मॉल

 

ऐसे में किसानों के खाने पीने तथा रहने के इंतजाम के लिए कई संस्थाएं आगे आ रही है। जिन्होंने किसानों के लिए काफी इंतजाम किए हैं। लेकिन अब टीकरी बॉर्डर पर किसानों के लिए एक आलीशान मॉल खुल गया है जिसमें किसान अपनी जरूरी सामग्री खरीद सकते हैं। यही नहीं टीकरी बॉर्डर पर खुले इस मॉल में किसानों के लिए सारे सामान फ्री में ही उपलब्ध कराया जा रहा है।

टिकरी बॉर्डर पर यह मॉल खालसा एंड इंडिया नाम के एक एनजीओ ने खोला है। इस मॉल में साबुन तेल शैंपू टूथब्रश टूथपेस्ट वैसलीन कंघे आदि जरूरत के सामान किसानों को बिल्कुल मुफ्त में उपलब्ध होंगे यही नहीं सर्दियों को देखते हुए मॉल में मफलर हीटिंग पैडस शॉल और ब्लैंकेट जैसी जरूरी चीजें भी उपलब्ध हैं ।

पहले ही दिन मॉल में पहुंचे हजारों लोग

Khalsa opened mall

महीने भर से चल रहे आंदोलन के लिए जरूरत की चीज बेहद अहम होती हैं ऐसे में मॉल के खुलने से अब किसानों को काफी सुविधा हो रही है। खालसा एड के हिंद प्रशांत क्षेत्र अमरप्रीत सिंह से जब इस मामले में बात की गई तो उन्होंने बताया कि किसानों के लिए यह मॉल सुबह 9 से शाम के 5 बजे तक खुला रहेगा जिसमें उनके जरूरत के सामान बिल्कुल मुफ्त में होंगे।

उन्होंने यह भी बताया कि अभी एनजीओ के 20 से ज्यादा वालंटियर किसानों से उनकी राय ले रहे हैं जिसके बाद मॉल में और भी जरूरी सामग्री रखी जाएंगी। अमरप्रीत सिंह आगे कहते हैं कि हाल में उन्हें महिलाओं से जुड़ी सामग्री की मांग सामने आई है जिसके बाद जल्द ही वे इन्हें उपलब्ध कराएंगे।