जानिए: कितनी संपत्ति का मालिक था कुख्यात हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे, अकेले यूपी में 11 मकान और 16 फ्लैट

उत्तर के कानपूर का कुख्यात हिस्ट्रीशीटर और शूटआउट के दौरान आठ पुलिसकर्मियों की ह#त्या का मुख्य आ’रोपी विकास दुबे शुक्रवार को हुए ए’न’काउं’टर के दौरान ढे’र हो गया. विकास को एक दिन पहले यानि गुरुवार को ही मध्यप्रदेश के उज्जैन शहर में स्थित महाकाल मंदिर से पकड़ा गया था. पुलिस के अनुसार कानपुर ले जाते समय उसने भागने की कोशिश की और इस दौरान हुई मु’ठ’भे’ड़ में विकास दुबे मा#रा गया.

विकास दुबे के मा’र जाने के बाद उसकी सं’पत्तियों पर कानून का शिकंजा कसना शुरू हो चूका है. विकास दुबे की चल और अचल संपत्ति की सारी जानकारी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कानपुर पुलिस से मांगी हैं.

खबरों के अनुसार ईडी ने कानपुर पुलिस से विकास दुबे के परिवार, उसके खास और करीबी लोगों से उसकी संपत्ति की जानकारी जुटाने के लिए कहा है. ईडी ने पुलिस को सभी डिटेल इक्कठा करके देने के लिए कहा है.

पुलिस से जुड़े सूत्रों के अनुसार विकास दुबे ने पिछले तीन साल के दौरान 14 देशों कि यात्राएं की और इस बीच उसने अपने खास लोगों के जरिए युएई और थाईलैंड जैसे देशों में कई संपत्तियां भी खरीदी है.

बताया जा रहा है कि विकास की विदेश में मौजूद संपत्ति की कीमत करीब 30 करोड़ रुपए है. विकास ने हाल ही में लखनऊ में 23 करोड़ की कीमत वाला एक आलीशान बंगला भी ख़रीदा था.

सूत्रों के अनुसार विकास दुबे के पास सिर्फ यूपी में ही बेनामी संपत्ति के तहत 11 मकान और 16 फ्लैट मौजूद हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार यूपी पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि विकास के नाम पर विदेशों में भी कई संपत्ति हैं, उसने पिछले तीन साल के दौरान कई बार विदेश यात्राएं की थी.

पुलिस फिलहाल यूपी में स्थित उसकी चल और अचल संपत्ति की जांच करने में जुटी हुई हैं. जिसमें 23 करोड़ का वो बंगला भी शामिल है जिसे हाल ही में लखनऊ शहर के आर्य नगर इलाके में खरीदा गया था.

बता दें कि ईडी ने कानपुर पुलिस को आदेश दिया है कि वो मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत भी मामले की जांच करे और विकास के परिजन और सहयोगियों से उसकी चल और अचल संपत्ति की जानकारी जुटा कर ईडी को उपलब्ध कराए.

इसके साथ ही ईडी ने पुलिस से विकास दुबे के विरुद्ध चल रहे सभी आ’परा’धिक मुकदमों की जानकारी भी मांगी हैं. वहीं इंटेलिजेंस विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक इस मामले में इस बात का शक भी बताया जा रहा है कि विकास दुबे किसी बड़ी शख्सियत के लिए मनी लॉ’न्ड्रिंग का काम करता था.