VIDEO: मोदी सरकार के कृषि बिलों के खिलाफ किसानों का मोर्चा बुलंद, देश भर में हुंकार विपक्ष का भी पूरा समर्थन

VIDEO: मोदी सरकार के कृषि बिलों के खिलाफ किसानों का मोर्चा बुलंद, देश भर में हुंकार विपक्ष का भी पूरा समर्थन

देश भर में किसान बिल के खिलाफ किसान सड़कों पर उतर आए हैं, संसद से भारी विरोध के बीच पास कराए गए तीनों किसान बिलों का देश भर में विरोध देखने को मिल रहा हैं. किसानों ने अपना वि’रोध दर्ज कराने के लिए 25 सितंबर को भारत बंद का ऐलान भी किया हैं. इस आंदोलन में किसानों को पुरे विपक्ष का समर्थन मिल रहा हैं. देश भर में विभिन्न किसान संगठनों के भारत बंद के आह्वान को अच्छा समर्थन मिल रहा हैं.

देश भर में किसान आंदोलन देखने को मिल रहा हैं, खास तौर पर पंजाब, हरियाणा, पूर्वी उत्तरप्रदेश और पश्चिम बंगाल में बिल का जमकर विरो’ध देखने को मिल रहा हैं. सानों ने प्रदर्शन के दौरान हाईवे और रेल ट्रैक भी बाधित कर दी है. पंजाब में तो किसानों द्वारा रेल रोको आंदोलन चलाया जा रहा हैं.

किसानों ने सुबह से इस बिल के खिलाफ रेल की पटरियों पर बैठकर अपनी नाराजगी जाहिर की हैं. कई जिलों में रेलवे की पटरियों को टेंट लगा कर घेरा’बंदी कर ली गई हैं. कई राज्यों में किसानों के साथ राजनीतिक दल भी विधेयक के विरोध में सड़कों पर उ’तर चुके हैं.

किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव ने सरकार पर हम’ला करते हुए आंदोलन के लंबे चलने की बात कही. उन्होंने कहा कि सरकार के हमसे बातचीत न करने, इस आंदोलन को महत्व नहीं देते हैं तो यह आंदोलन लंबा चलेगा.

किसान बिल के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन के बीच बिहार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के लोगों द्वारा आजादी के बाद किसानों को ठ’गने का काम जाता रहा हैं.

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी जो कृषि विधेयक लेकर लाए हैं, वो किसानों के हित में हैं. कांग्रेस ने खुद घोषणा पत्र में ऐलान किया था कि एपीएमसी एक्ट को हटाएंगे और जब बीजेपी इसे ह’टा रही हैं तो कांग्रेस बेवजह विरोध कर रहे हैं.

कृषि बिलों के वि’रोध के बीच राष्ट्रीय जनता दल के नेता और बिहार में सीएम पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव ने पटना में ट्रैक्टर चलाकर बिल के खिलाफ अपना विरोध जाहिर किया हैं. यादव ने कहा कि सरकार अपने प्यारे फंडदाताओं के लिए अन्नदाताओं को संक’ट में डाल रही हैं. पीएम मोदी अन्नदाताओं को अपने फंडदाताओं के हाथों की कठपु​तली बनाने का काम कर रही हैं.

साभार- जनसत्ता