भारत में फिर से होगी TikTok की एंट्री? भारतीय बिजनेस खरीदने पर चल रही है बात- रिपोर्ट

भारत सरकार ने हाल ही में 59 एप्प बैन कर दिये थे जो सभी चाइनिस एप्प थे. इस लिस्ट में भारत में बहुत फेमस एप्प टिक टॉक भी शामिल था. लेकिन अब खबर आ रही है कि टिक टॉक भारत में एक बार फिर दाखिल होने के तैयारी में जुट गया है. न्यूज़ वेबसाइट लाइव हिंदुस्तान ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि टिक टोक भारत में मुकेश अंबानी की कंपनी रिलांयस के साथ हाथ मिलकर भारत में एंट्री करने की योजना बना रहा है.

सूत्रों के अनुसार टिक टोक की पेरेंट चाइनिस कंपनी बाइट डांस रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ भारत में अपने वीडियो एप बिजनेस टिक टॉक में निवेश को लेकर बातचीत शुरू कर चुकी हैं.

रिपोर्ट के अनुसार दोनो ही कंपनियों ने बीते महीने से ही बातचीत शुरू की दी थी. लेकिन अभी तक यह बातचीत किसी मुकाम तक नहीं पहुंची है और डील फाइनल नहीं हो पाई हैं.

न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स ने जब इस डील को लेकर दोनों ही कंपनियों रिलायंस और बाइट डांस से संपर्क साधा तो दोनों ने इस सवाल पर चुप्पी साध ली और कोई भी कमेंट नहीं किया.

आपको बता दें कि 29 जून से टिक टॉक ऐप देश भर में प्रतिबंधित है और इसके साथ ही चीन के 58 ऐप्स भी बैन किये गए हैं. भारत में टिक टॉक का चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा बाजार है. यही कारण है कि बाइट डांस भारत में फिर से वापसी करने और अपने कारोबार को फैलाने के लिए भारत की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस के साथ बातचीत कर रही हैं.

रिपोर्ट के अनुसार भारत में टिक टॉक की वैल्यू 3 बिलियन डॉलर से अधिक मानी जा रही है, हालांकि दोनों ही कंपनियों ने इसे लेकर कोई भी बयान जारी नहीं किया हैं.

वहीं टिक-टोक को भारत के बाद अमेरिका में भी कुछ सीमित समय के लिए बैन कर दिया है. वहीं अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट टिक टॉक के अमेरिकी बाजार को खरीदने की तैयारी में जुटी हुई हैं. माना जा रहा है कि यह डील अगले महीने तक पूरी हो जाएगी. माइक्रोसॉफ्ट टिक टॉक का अमेरिका के आलावा कनाडा और न्यूज़ीलैंड का बिजनेस भी खरीद रही है.

साभार- लाइव हिंदुस्तान