VIDEO: स्वतंत्रता दिवस 2020 LIVE, लाल किले की प्राची से डिजिटल हेल्थ मिशन लॉन्च

दुनिया में व्याप्त कोरोना संक’ट के बीच देश भर में आज 74वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया जा रहा है. इसी दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले के प्राचीर से देशवासियों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने अपने करीब 1 घंटे 27 मिनट लंबे भाषण के दौरान आर्थिक विकास से लेकर कोरोना महामारी, महिला शक्ति से लेकर डिजिटल इंडिया और लद्दाख में चीनी घुसपैठ से लेकर आत्मनिर्भर भारत तक की बात कही.

पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत कोरोना वायरस से की. उन्होंने कोरोना से ल’ड़ाई जीतने की बात कही और साथ ही कोरोना वॉरियर्स को नमन किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कुछ बड़े ऐलान भी किये.

इसी के साथ पीएम मोदी ने जो बड़ा ऐलान किया है वो हैं डिजिटल हेल्थ मिशन की शुरुआत. पीएम मोदी ने डिजिटल हेल्थ मिशन को लॉन्च करते हुए कहा कि आज से देश में एक और बहुत बड़े अभियान की शुरुआत होने जा रही हैं.

पीएम ने आगे कहा कि सरकार नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन को शुरू करने जा रही है जो भारत के हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति लेकर आएगा और कई महत्वपूर्ण और जरुरी बदलवों की वजह बनेगा.

पीएम मोदी ने कहा कि इसके जरिए आपकी हेल्थ से संबंधित सभी जानकरी एक ही जगह होगी. इसमें आपके हर टेस्ट, हर बीमारी, आपको किस डॉक्टर ने कब और कौन सी दवा दी, आपकी रिपोर्ट्स क्या थीं, ये सारी जानकारी एक हेल्थ आईडी में समाहित रहेगी.

दरअसल नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के अनुसार एक यूनिक कार्ड जारी होगा. ये कार्ड आधार कार्ड की तरह ही होगा. इस कार्ड के जरिए मरीज के निजी मेडिकल रिकॉर्ड की जनकारी का पता लगाया जा सकेगा.

आम भाषा में समझें तो अगर आप देश के किसी भी कोने में इलाज के लिए जाते है तो आपको अपने पुराने डॉक्टर की पर्ची और टेस्ट रिपोर्ट्स नहीं ले जाना होगा. कोई भी डॉक्टर कहीं भी बैठकर आपकी यूनिक आईडी के जरिए यह जानकारी लगा लेगा कि आपको बीमारी क्या हैं और अब तक की रिपोर्ट क्या हैं.

आपको बता दें कि फ़िलहाल इसे अनिवार्य नहीं किया जा रहा हैं यानि की यह आप पर निर्भर करता हैं कि आप इससे जुड़ते हैं या नहीं लेकिन उम्मीद जताई जा रही हैं कि आने वाले दिनों के अंदर केंद्र सरकार इसे अनिवार्य कर सकती हैं.

साभार- आजतक