दूसरे बल्बों से कितना अलग होती है एलईडी (LED) बल्ब, खरीदने से पहले जान लें इसके बारे में

बहुत कम कीमत का एक एलईडी (LED) बल्ब आपके लिए कितनी बड़ी बचत करता है जानिए

सोशल वायरल: एक जमाना था जब हर तरफ सिर्फ पीली रोशनी ही नज़र आती थी, घर की लाइट हो चाहे रोड लाइट हर तरफ पीले बल्ब ही दिखाई पड़ते थे. लेकिन अब यह बीते जमाने की बात हो गई क्योंकि अब आ गया है एलईडी बल्ब. जब से एलईडी बल्ब आया है, मानो घरों से पीली रोशनी गायब ही हो गई है.

ऐसे में अगर आप आज भी पीली रोशनी वाले बल्ब या सीएफएल को काम में ले रहे हैं तो यह खबर आपके ही लिए हैं. क्योंकि एलईडी बल्ब ना सिर्फ बढ़िया रोशनी देते हैं बल्कि उसके और भी लाभ हैं। इसकी ख़ासियत से शायद अभी तक आप लोग अनजान ही होंगे.

LED Bulb kya hai

जानिए LED बल्व क्या होता है, और ये किस तरह से आपके पैसों की बचत करता है

दोस्तों LED का पूरा नाम है ‘लाइट एमिटिंग डायोड’. आज एलईडी बल्ब खासा लोकप्रिय है, क्योंकि यह कम बिजली की खपत में ज्यादा प्रकाश देता है। जिसकी वजह से अब हर क्षेत्र में एलईडी बल्ब का उपयोग किया जा रहा है।

घरों से लेकर यातायात संकेत, ऑफिस की लिफ्ट , सड़क की रोड लाइट जैसी जगहों पर अब एलईडी बल्ब का ही प्रयोग होने लगा है। एलईडी बल्ब की सबसे खास बात यह है कि इनका पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है जिससे इनकी उपयोगिता और बढ़ जाती है।

LED बल्ब इस्तेमाल करने से बिजली खपत हो जाती है आधी

बता दें कि साधारण पीली रोशनी वाले बल्ब और सीएफएल की तुलना में एलईडी बल्ब बहुत कम ऊर्जा की खपत करते हैं ऐसे में एलईडी बल्ब आपके बिजली के बिल में काफी कटौती करेंगे।

और यही नहीं एलईडी बल्ब की रोशनी भी सीएफएल की तुलना में ज्यादा होती है। दूसरी तरफ एक एलईडी बल्ब की लाइफ 50000 घंटे या उससे अधिक होती है वहीं एक सीएफएल की लाइफ 8000 घंटे ही होती है।

सस्ते दामों पर सरकार उपलब्ध करवाती है एलईडी बल्ब

बिजली की बढ़ती खपत को देखते हुए एलईडी बल्ब का अविष्कार किसी चमत्कार से कम नहीं है। हालांकि एलईडी बल्ब की कीमत थोड़ी ज्यादा होती है जिसकी वजह से लोग ऐसे खरीदने से कतराते हैं, लेकिन एक बार खरीदने के बाद यह लंबे समय तक बिजली के बिल में बचत करता है।

बता दें कि बिजली की बढ़ती खपत को देखते हुए सरकार बहुत कम कीमत पर एलईडी बल्ब उपलब्ध करवाती है। इसके लिए भारत सरकार ने एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड से टाइअप किया है। जिसके बाद बाजार में 250 से 300 में मिलने वाला एलईडी बल्ब मात्र 75 रुपये में लोगों को उपलब्ध हो जाता है।