ब्रिटेन में कोरोना के नए रुप से मचा हड़कंप दुनिया भर के देशों ने यात्रा पर लगाया प्रतिबंध, भारत ने लिया बड़ा फैसला

ब्रिटेन में कोरोना का नया अवतार देख दुनिया भर के देशों की बढ़ी चिंता, भारत सहित कई देशों ने यात्रा पर लगाया प्रतिबंध

दुनिया भर में फैली कोरोना महा’मा’री का खतरा अभी टला भी नहीं तभी दूसरे खतरे ने दस्तक दे दी है। जिसकी वजह से दुनिया के तमाम देशों ने एहतियात बरतना शुरू कर दिया है। ब्रिटेन में वायरस के नए रूप ने एक बार फिर से पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है. आलम ये है कि कई इलाकों में ऐतिहातन सख्त लॉकडाउन लगाया जा चुका है. इस वायरस के ख’तरना’क प्रभावों को देखते हुए भारत सरकार ने भी चिंता जाहिर की है।

दरअसल हाल ही में एक खबर बहुत तेजी से वायरल हो रही है जिसके अनुसार यूनाइटेड किंगडम और दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए स्ट्रेन मिलने की खबर आ रही है। ब्रिटेन से आने वाली ये खबर पूरी दुनिया के लिए चिं’ता का विषय बन गई है। जिसके बाद नए स्ट्रेन की वजह से ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कई पा’बंदि’यों की घोष’णा कर दी है।

भारत ने लिया फैसला:-

United Kingdom

ब्रिटेन और अमेरिका के हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो नया स्ट्रेन बाकियों के मुकाबले ज्यादा तेजी से फैलता है। लेकिन अभी यह कहा नहीं जा सकता कि यह ज्यादा घातक है। हालांकि पिछले कुछ दिनों में ब्रिटेन में कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हुई है जिसकी वजह से अब नई पाबंदियां लगाई गई हैं।

आपको बता दें कि ब्रिटेन में इस इस स्ट्रेन का पता सितंबर महीने में चला था लेकिन दिसंबर आते-आते कोरोना के दो तिहाई मामलों में यही स्ट्रेन देखने को मिला. ब्रिटेन में मिले कोरोना के इस नए वेरिएंट के कारण दुनिया भर के देशों ने अब ब्रिटेन आने जाने वाली सभी यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है।

बता दें कि क्रिसमस का त्यौहार आने वाला है ब्रिटेन सरकार ने पाबंदियों के दौरान 5 दिन की छूट की घोषणा की है। लेकिन अब कोरोना के नए स्ट्रेन की खबर के बाद इन्हें भी रद्द कर दिया गया है।

यूनाइटेड किंगडम में कोरोना के नए स्ट्रेन की खबर के बाद भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने घोषणा की है कि अब यूनाइटेड किंगडम से भारत आने वाली तथा भारत से यूनाइटेड किंग्डम जाने वाली सभी उड़ाने 31 दिसंबर रात्रि 12:00 बजे तक स्थगित रहेंगी।

आपको बता दें कि ब्रिटेन में नए स्ट्रेन मिलने की खबर के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से आने – जाने वाली उड़ानों को रद्द करने की मांग की थी जिसके बाद अब सरकार ने यह फैसला लिया है।

वहीं ब्रिटेन में कोरोना के नए रूप पर केंद्रीय गृह मंत्री हर्षवर्धन से जब पूछा गया तो उन्होंने कहा कि सरकार इस मामले को लेकर अलर्ट पर है लेकिन मुझे लगता है कि घबराने की कोई बात नहीं है।