नहीं रहे मसालों के बादशाह महाशय धर्मपाल गुलाटी 98 साल की उम्र में आंखें बंद की

MDH Masala owner Mahashay Dharampal: मसालों की दिग्गज कंपनी महाशिया दि हट्टी (MDH) के मालिक धर्मपाल गुलाटी का 98 साल की उम्र में निधन

आपने टीवी पर एक एड तो खूब देखा होगा जिसकी एक लाइन भी खासा मशहूर है ‘असली मसाले सच सच एमडीएच एमडीएच’ और यही नहीं इस ऐड में दिखने वाले बुजुर्ग दादा जी भी हर घर में जाने जाते हैं लेकिन अब इसी ऐड से जुड़ी हुई एक दुखद खबर है. आपको बता दें कि मसालों के ऐड में दिखने वाले बुजुर्ग दादा जी मसाला किंग महाशय धर्मपाल गुलाटी जी का 98 वर्ष की उम्र में निध’न हो गया है।

मसाला बेचने से पहले मसाला किंग ने चलाया था तांगा:-

मसाला किंग के नाम से मशहूर महाशय धर्मपाल गुलाटी दुनिया में मशहूर थे लेकिन उनकी निजी जिंदगी के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. बता दें कि मसाला किंग, मसाला किंग बनने से पहले तांगा चलाते थे. महाशय धर्मपाल गुलाटी का जन्म 1923 में सियालकोट पाकिस्तान में हुआ था वही विभाजन के तुरंत बाद ही वे पाकिस्तान से भारत आ गए थे।

MDH

ऐसे में उनके पास रोजी रोटी का कोई जरिया नहीं था इसलिए धर्मपाल गुलाटी ने परिवार के भरण-पोषण के लिए तांगा चलाना शुरु किया. यह भी कहा जाता है कि जब महाशय धर्मपाल गुलाटी भारत आए थे तो उनकी जेब में महज 15 सो रुपए थे।

पहले खोली थी मसालों की एक छोटी सी दुकान:-

एमडीएच कंपनी जिससे महाशय धर्मपाल गुलाटी मसाला किंग के रूप में जाने गए उसका सफर बहुत लंबा रहा। आपको बता दें कि मसालों की इस कंपनी की शुरुआत एक छोटी सी दुकान से हुई थी. मसाला किंग पाकिस्तान से आने के बाद यहां तांगा चलाने लगे थे और उसके बाद धीरे-धीरे उन्होंने इतने रुपए इकट्ठे किए कि एक मसालों की दुकान खोली जा सके।

धीरे-धीरे उनके पास इतनी संपत्ति हो गई कि उन्होंने दिल्ली के करोलबाग स्थित अजमल खां रोड पर मसालों की एक छोटी सी दुकान खोल ली और यहीं से मसाला किंग की कंपनी एमडीएच का सफर शुरू होता है।

महाशय धर्मपाल गुलाटी का मसालों का कारोबार एक छोटी सी दुकान से एमडीएच कंपनी तक पहुंचा और अब उनकी इस कंपनी का व्यापार सिर्फ भारत ही नहीं दुबई और कई देशों तक फैला हुआ है।

भारत और दुबई में एमडीएच की 18 फैक्ट्रियां हैं जहां से दुनिया भर में एमडीएच के मसाले पहुंचते हैं. यही नहीं धर्मपाल गुलाटी अपनी कंपनी के ऐड खुद ही करते थे माना जाता है कि वे दुनिया के सबसे उम्रदराज ऐड स्टार थे।