क्या गौमूत्र से गाड़ी नहीं चल सकती? पेट्रोल डीज़ल की बढ़ती कीमतों पर बोली: मीनाक्षी जोशी

नई दिल्लीः अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में नरमी के बीच केंद्र सरकार ने शनिवार को पेट्रोल और डीजल की एक्साइज ड्यूटी में 3 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की है। इसके अलावा पेट्रोल और डीजल पर लगने वाला सड़क उपकर पर भी एक एक रुपये प्रति लीटर बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया गया है। वही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार पांचवे दिन की गिरावट के बाद मंगलवार को कोई बदलाव नहीं हुआ।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक 17 मार्च 2020 को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, और चेन्नई में डीजल और पेट्रोल के रेट लगातार बढ़ते जा रहे है। जिसके कारण मध्यमवर्गीय परिवार पर लगातार महंगाई की मा’र पड़ रही है, ऐसे में जनता के लिए घर व वाहन चलाना बहुत मुश्किल होता जा रहा है।

वही आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता राघव चड्ढा ने पेट्रोल और डीजल के दामों में तीन रुपये बढ़ोतरी का कड़ा विरोध किया है. चड्ढा ने केंद्र की भाजपा सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि देश में आज स्थिति यह हो गई है कि स्कूटर में डालने वाला पेट्रोल महंगा है और जहाज में डालने वाला एविएशन फ्यूल सस्ता हो गया है।

उन्होंने कहा की मोदी सरकार ने अपने 6 साल के कार्यकाल में एक दर्जन से भी ज्यादा बार एक्साइज ड्यूटी बढ़ा कर डीजल और पेट्रोल के दाम आसमान पर पहुंचा दिए हैं. उन्होंने कहा कि अन्तरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई रिकार्ड गिरावट के बावजूद डीजल और पेट्रोल की कीमतों में कमी आने की बजाए।

देश में पहले से ही महंगाई की मा’र झेल रही जनता के लिए यह बहुत हानिकारक साबित हो रहा है। पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम पर विपक्ष के बाद अब पत्रकारों ने भी मोदी सरकार पर निशाना साधना शुरू कर दिया है। पत्रकार मीनाक्षी जोशी ने ट्वीट कर तंज कसते हुए कहा कि क्या गौमूत्र से गाड़ी नहीं चल सकती? पेट्रोल डीज़ल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए एक रिसर्च इस पर भी हो जाए।

बता दे कि कोरोना के कहर के कारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई भारी गिरावट के बावजूद केंद्र की मोदी सरकार देश में पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी के तोर पर 3 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की है।

Leave a Comment