VIDEO: रोज़ा होने के बावजूद भी मोहम्मद रिज़वान ने रचा ताबड़तोड़ खेल का इतिहास, मिला ईनाम

मोहम्मद रिजवान के नाबाद 91 रन के बाद हसन अली के चार विकेटों की बदौलत पाकिस्तान ने रविवार को यहां खेले गए तीसरे और अंतिम टी20 मैच में मेजबान जिम्बाब्वे को 24 रनों से हराकर 2-1 से सीरीज जीत ली।

पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 165 रनों का स्कोर बनाया और फिर उसने जिम्बाब्वे को सात विकेट पर 141 रनों पर रोक दिया। जिम्बाब्वे के लिए वेस्ले मधेवरे ने सर्वाधिक 59 रनों की पारी खेली।

उनके अलावा टी मेरुमनी ने 35 रन बनाए। मेजबान टीम अंतिम छह ओवरों में केवल 38 रन ही बना सकी और इस कारण उसे हार का सामना करना पड़ा।

पाकिस्तान के लिए हसन के चार विकेटों के अलावा हैरिस रउफ ने दो और मोहम्मद हसनैन ने एक विकेट लिए। इससे पहले पाकिस्तान ने तीन विकेट पर 165 रनों का स्कोर बनाया। टीम के लिए रिजवान ने नाबाद 91 रन बनाए।

उन्होंने 60 गेंदों पर पांच चौके और तीन छक्के लगाए। उनके अलावा बाबर आजम ने 52 रनों की पारी खेली। उन्होंने 46 गेंदों पर पांच चौके जड़े। जिम्बाब्वे की ओर से ल्यूक जोंगे ने 37 रन देकर तीन विकेट लिए।

रोजा रख मैदान में उतरे मोहम्मद रिज़वान को सीरीज में 186 रन बनाने के लिए मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया।

पांचवें ओवर में 35 के स्कोर पर शरजील खान (18) के आउट होने से उन्हें पहला झटका लगा। इसके बाद मोहम्मद रिज़वान ने कप्तान बाबर आज़म के साथ दूसरे विकेट के लिए 124 रनों की बेहतरीन साझेदारी निभाई और टीम को 150 के पार पहुंचाया।

लक्ष्य के जवाब में ज़िम्बाब्वे को पहला झटका पांचवें ओवर में 37 के स्कोर पर लगा, लेकिन वहां से वेस्ली मैधेवेरे (47 गेंद 59) ने तदिवनाशे मरुमानी (26 गेंद 35) के साथ टीम को 100 के पार पहुंचाया।

दिल्ली (नोएडा) के रहने वाले ज़ुबैर शैख़, पिछले 10 वर्षों से भारतीय राजनीती पर स्वतंत्र पत्रकार और लेखक के तौर पर कई न्यूज़ पोर्टल और दैनिक अख़बारों के लिए कार्य करते हैं।