Coronavirus News Updates: कोरोना से अमेरिका में पसरा मा’तम, हालात हुए बेकाबू, एक दिन में आये है’रान करने वाले आंकड़े

नई दिल्लीः दुनिया भर में कोरोना से सं’क्रमि’त लोगों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। आंकड़ों के अनुसार, दुनियाभर में कोरोना के मामले बढ़कर 11 लाख के पार पहुंच गए है। वहीं इस बीमारी से म’रने वाले लोगों की संख्या करीब 59 हजार के पार चली गई है। वही दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका कोरोना वायरस के आगे पस्त होता दिख रहा है।

अमेरिका में शुक्रवार को सबसे अधिक 1480 लोगों की मौ’त हुई है। इससे एक दिन पहले अमेरिका में 24 घंटे में 1169 लोगों की मौ’त हो चुकी है। कोरोना वायरस के चलते अमेरिका में तकरीबन पौने तीन लाख लोग संक्रमित हैं। यह आंकड़ा अन्य देशों के मुकाबले सबसे अधिक है। इसके अलावा अब तक 7406 लोगों की मौ त हो चुकी है और लगातार बढ़ रही है।

जनसत्ता की खबर के अनुसार अन्य देशों की बात करें तो इटली में कोरोना से सं’क्रमि’त मरीजों की संख्या 1 लाख 19 हजार हो गई है और इटली में कोरोना से सबसे ज्यादा लोगों की मौ’त हो रही है। इटली में कोरोना से अभी तक 14 681 लोगों की मौ त हुई है। वही स्पेन में सं’क्रमि’त लोगों का आंकड़ा भी एक लाख के पार पहुंच गया है। स्पेन में कोरोना से 11 हजार से ज्यादा लोगों की मौ’त हो चुकी हैं।

वही कोरोना वायरस से सं’क्रम’ण के मामले में जर्मनी ने चीन को पीछे छोड़ दिया है। शुक्रवार शाम तक जर्मनी में सं’क्रम’ण के मामले 89,451 हो गए। वहीं चीन में अब तक कुल 81,620 मामले आए हैं। मौ’तों के मामले में दुनिया भर में इटली और स्पेन सबसे ज्यादा प्रभावित देश हैं।

दुनिया में कोरोना ने तेजी से पैर पसारे हैं। अमेरिका की जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार, अब तक दस लाख से अधिक कोरोना वायरस के मरीज दुनियाभर में मिल चुके हैं। वहीं, महज 93 दिनों में यह आंकड़ा पार हुआ है।

आंकड़ों को देखें तो इसके प्रसार में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। इसने कई देशों को तो तबाही के कगार पर खड़ा कर दिया है। आर्थिक मोर्चे पर और स्वास्थ्य क्षेत्र में भारी संकट पैदा हो गया है।

भारत की बात करें तो कोरोना वायरस के नए मामले बढ़कर 2547 हो गए हैं, जबकि इस वायरस की वजह से अबतक 62 लोगों की मौ’त हो चुकी है। वहीं, 2547 मामलों में 2322 कोरोना के सं’क्रमि’त केस हैं और 162 ऐसे मरीज हैं जिन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है।

Leave a Comment