जिंदगी में पैसे कमाने और सफलता हासिल करने की चाह रखने वालों के लिए मुकेश अंबानी ने बताए पिता के दिए यह 10 टिप्स

जिंदगी के इस दौर में पैसा कितना जरुरी है यह बताने की जरूरत नहीं हैं. आज के समय में अधिकतर समस्याओं को पैसे के दम पर खत्म किया जा सकता है. हम में से ज्यादातर लोगों की सर्वोच्च प्रथामिका ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना होती हैं. हम सब की लाइफ में पैसा सामान रूप से महत्व रखता है लेकिन हमारे पैसे कमाने के तरीके अलग-अलग होते है. यही वजह है कि कोई करोड़ों कमा रहा होता है तो कोई दो टाइम के खाने के लिए दिन-रात संघर्ष करता हैं.

अब सवाल यह है कि ऐसा होता क्यों हैं? दरअसल इसका कारण हैं सोच और तकनीक का फर्क. पैसे कमाने के लिए सही तकनीक पर काम करना जरुरी होता हैं. इसी कड़ी में आज हम आपको भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी द्वारा फॉलो किये जाने वाले कुछ टिप्स बताते है जिन पर खुद अंबानी भी अमल करते हैं.

पैसा सब कुछ है लेकिन महत्वपूर्ण नहीं है

मुकेश अंबानी के पिता और दिग्गज कारोबारी धीरूभाई अंबानी का मानना था कि हमारी लाइफ में पैसा सब कुछ है लेकिन महत्वपूर्ण नहीं है. अपने पिता के इसी सिद्धांत को मुकेश अंबानी ने पूरी तरह से माना. उनका कहना है कि पैसे को सिर्फ गंभीरता से लेने की जरूरत है उसके पीछे भागने की नहीं.

सपने देखें और योजना बना कर साकार करो

मुकेश अंबानी का मानना है कि कुछ अच्छा करने के लिए सपने देखना कभी गलत नहीं होता है लेकिन सपनों को पूरा करने के लिए मजबूत योजना बनाना जरुरी होता है.

अच्छे से काम करो, हीरो बनने की कोशिस मत करो

भारत के सबसे बड़े करोबारी होने के बावजूद भी मुकेश अंबानी बहुत कम मीडिया में नजर आते है. उनका मानना है कि अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए लगातार प्रयास करते रहो, आपका काम एक दिन ख़ुद-बख़ुद आपको हीरो बना देगा.

अपने दिल की सुनें

अंबानी कई मौकों पर विवादों में घिरे जैसे अपने नए घर के निर्माण, आईपीएल टीम खरीदी पर लेकिन वह अपने फैसले से पीछे नहीं हटे. उनका कहना है कि लाइफ में हमेसा दिल की सुनना चाहिए फिर चाहे विवाद ही खड़ा क्यों ना हो गए लेकिन हमें लगता है हम सही है तो कदम पीछे नहीं लेना चाहिए.

लोगों पर विश्वास करें पर उन पर निर्भर ना रहे

अंबानी का मानना है कि व्यक्ति को हमेसा विषम परिस्थितियों से जूझने के लिए तैयार रहना चाहिए. उसे अपने आसपास के लोगों पर पूरी तरह से भरोसा रखना चाहिए लेकिन उन पर पूरी तरह निर्भर नहीं रहना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से लाइफ में मुश्किल पैदा होती हैं.

लाइफ में रिस्क लेना ही सीखने का सबसे बेहतरीन तरीका

अंबानी का कहना है कि लाइफ में हर कदम सही नहीं होता है लेकिन जो लोग अच्छे और मजबूत इरादे रखते है वो गलतियों से भी कुछ ना कुछ नया सीखते है. लाइफ में सफ़लता पाने के लिए जोखिम उठाने ही पड़ते है.

बिना थके-रुके लगातार काम करो

मुकेश अंबानी के अनुसार हर व्यक्ति को अपने काम को दिल लगाकर पूरी निष्ठा और उर्जा के साथ करना चाहिए. अपने काम करने के जोश और रवैये को हमेशा जिंदा रखना चाहिए.

लोगों को प्रोत्साहित करें

आपके साथ या आपके आसपास के लोगों को हमेशा प्रोत्साहित करना चाहिए इससे एक सकारात्मक माहौल बनता है. हर शख्स को हमेशा अपने आसपास के लोगों की भलाई के लिए उत्सुक और तत्पर रहना चाहिए.

अपने चारों ओर हो रही घटनाओं से शतर्क रहें

मुकेश अंबानी का मानना है कि आपको अपने क्षेत्र में होने वाले नियमित उतार-चढ़ाव से सीख लेना चाहिए तथा उसके अनुरूप कोई ठोस कदम उठाना चाहिए. तभी आप अपनी लाइफ में शीर्ष पायदान पर पहुंच सकेगें.

हमेशा भविष्य के लिए कुछ नया सोचें

मुकेश अंबानी का कहना है कि सफलता एक स्थायी गंतव्य नहीं होता हैं. जिंदगी में उतार-चढाव आते रहते है. इसलिए निरंतर सफल बने रहने के लिए हमें वर्तमान के साथ-साथ भविष्य की भी चिंता करना चाहिए. तभी सफ़लता हमारे सदैव कदम चूमेंगी.