बिहार के मंत्री बने 8वीं पास मुकेश सहनी, ऐसे तय किया सेल्समै’न से लेकर मंत्री बनने तक का सफर…

Bihar Elections 2020/पटना: बिहार में आज नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की सरकार फिर से बन गई है. नीतीश कुमार के नेतृत्‍व वाली एनडीए सरकार का शपथ ग्रहण समारोह आज सोमवार को राजभवन में आयोजित हुआ. जनता दल यूनाइटेड (JDU) के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, आपको बता दें नीतीश कुमार ने लगातार चौथी बार सीएम पद की शपथ ली है।

आपको बता दें राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में नीतीश कुमार के अलावा बीजेपी से दो उप मुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी ने भी शपथ ली. वही जनता दल यूनाइटेड से अशोक चौधरी विजय चौधरी मेवालाल चौधरी विजेंद्र प्रसाद यादव और शीला मंडल ने मंत्री पद की शपथ ली है जबकि बीजेपी के मंगल पांडेय जीवेश मिश्रा रामप्रीत पासवान अमरेन्द्र प्रताप सिंह और रामसूरत राय ने शपथ ली है।

Minister Mukesh Sahni

मुकेश सहनी का राजनीतिक सफरनामा

वही नीतीश सरकार के मंत्रीमंडल में कैबिनेट मंत्री के तौर पर वीआईपी पार्टी के अध्यक्ष मुकेश सहनी ने भी कैबिनेट मंत्री की शपथ ली है. बता दें कि वो इस बार सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़े थे। जहां उनका मुकाबला आरजेडी के युसुफ सलाउद्दीन से था। लेकिन सहनी हार गए आपको बताते चले कि 8वीं पास मुकेश साहनी राजनीति में आने के पहले बॉलीवुड में फिल्मों के डिजाइन का काम किया करते थे।

‘देवदास’ और ‘बजरंगी भाईजान’ जैसी फिल्मों के लिए किया काम

अपने आप को सन ऑफ मल्लाह (नाविक) कहने वाले मुकेश साहनी दरभंगा के सुपौल बाजार के रहने वाले हैं। 8वीं पास साहनी 19 साल की उम्र में घर छोड़कर मुंबई चले गए थे। साहनी बॉलीवुड में इवेंट मैनेजमेंट और हिंदी फिल्मों के लिए सेट डिजायन का काम करते थे। उन्होंने ‘देवदास’ और ‘बजरंगी भाईजान’ जैसी फिल्मों के लिए सेट डिजायन का काम किया था, जिससे वो काफी लोकप्रिय हुए थे।

आपको बता दें मुंबई आने के बाद मुकेश सहनी ने एक कास्मे’टि’क शाप में बतौर सेल्समैन काम करना शुरू किया। कुछ समय बाद वह बालीवुड में सेट डिजाइनर का काम करने लगे। नितिन देसाई की फिल्म देवदास के लिए मुकेश सहनी ने ही सेट डिजाइन की थी। इस फिल्म की सफलता ने उन्हें पहचान दिलाई और उन्होंने अपनी खुद की कंपनी भी चा’लू कर दी।

8वीं पास सहनी ने बॉलीवुड से शोहरत और दौलत कमाई

सहनी ने मुंबई में रहते हुए खूब शोहरत और दौलत कमाई साल 2010 में उन्होंने बिहार में सहनी समाज कल्याण नाम से एक संस्था की स्थापना की जो धीरे धीरे वह राजनीति की तरफ मुड़’ती चली गई, सबसे पहले मुकेश सहनी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को समर्थन दिया और उनके लिए प्रचार भी किया।

वही इस बार मुकेश सिमरी ब’ख्तिया’रपुर से मैदान में उतरे लेकिन आरजेडी ने ह’रा दिया, हलाकि मुकेश सहनी चुनाव नहीं जीत सके लेकिन उनकी पार्टी के चार विधायक निर्वाचित हुए हैं, आपको बता दें सहनी ने शपथ लेने से कुछ देर पहले खुद ट्वीट कर मंत्री बनने की जानकारी दी थी।

बता दें मुकेश सहनी ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए लिखा, कि मैं माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के मंत्रिमंडल में शामिल हो रहा हूं। ये वीआईपी पार्टी और एनवीएस के सभी कार्यकर्ता और बिहार की जनता की जीत है। मुख्यमंत्री जी एवं गृहमंत्री अमित शाह और एनडीए के तमाम नेताओं का धन्यवाद।