वरिष्ठ बीजेपी नेता पर करोड़ों के बैंक फ्रॉड का केस दर्ज, सीबीआई ने पांच ठिकानों पर मा’रे छापे

केंद्र की सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी के एक नेता पर करोड़ों के फ्रॉड का खुलासा हुआ है. बीजेपी की मुंबई इकाई के महासचिव मोहित कंबोज के खिलाफ केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मामला दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बीजेपी नेता मोहित ने 57 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी बैंक से की हैं. इस ममाले को लेकर सीबीआई ने मुंबई स्थित पांच ठिकानों पर छापेमारी भी की है.

सीबीआई ने जिन पांच ठिकानों पर छापेमारी की है उनमें एक भारतीय जनता पार्टी के महासचिव मोहित कंबोज का घर भी आवास भी शामिल है. सीबीआई के अनुसार अभियुक्तों के आवासीय और आधिकारिक परिसरों की तलाशी ली गई हैं.

इस मामले में एक प्राइवेट कंपनी भी शामिल बताई जा रही है. वहीं छापेमारी के दौरान संपत्ति, लोन, विभिन्न बैंक खाते और लॉकर की चाबियों समेत कई संदिग्ध दस्तावेजों की बरामदगी सीबीआई ने की है.

बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से दायर की गई शिकायत के आधार पर सीबीआई ने एफआईआर दर्ज की है. बैंक ने एवियन ओवरसीज प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई हैं. इस कंपनी को अब मेसर्स बाग्ला ओवरसीज प्राइवेट लिमिटेड के नाम से जाना जाता है.

बैंक ने अपनी शिकायत में कंपनी के प्रबंध निदेशक बीजेपी नेता मोहित कंबोज, केबीजे होटल्स गोवा प्राइवेट लिमिटेड, जितेंद्र गुलशन कपूर, सिद्धांत बागला, इरतेश मिश्रा और कुछ अज्ञात अधिकारियों का नाम दर्ज कराया है. इन सभी पर बैंक ऑफ इंडिया ने 57.26 करोड़ रुपये का चूना लगाने का आरोप लगाया है.

सीबीआई के मुताबिक एवियन ओवरसीज प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक मोहित कंबोज और अन्य ने अज्ञात अधिकारियों के साथ मिलकर वर्ष 2013 से 2018 के दौरान कथित रूप से साजिश रची और बैंक ऑफ इंडिया को चूना लगाया हैं. कंपनी ने जाली और मनगढ़ंत दस्तावेज से पैसे निकाले.

सीबीआई के अनुसार कंपनी को विदेशी बिल की सीमा और निर्यात पैकेजिंग क्रेडिट सीमा को मंजूरी दी गई थी.  इस निजी कंपनी ने इस साजिश के तहत बैंक से 60 करोड़ रुपये की मंजूरी प्राप्त की और धनराशि निकल ली. इस साजिश से बैंक ऑफ इंडिया को 57.26 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ.

मोहित कंबोज बीजेपी के वरिष्ठ नेता है और मुंबई इकाई के महासचिव हैं. सीबीआई की आर्थिक अपराध शाखा इस मामले की जांच कर रही है. कंबोज बीजेपी की मुंबई युवा शाखा के अध्यक्ष 2016 से 19 तक रहे. उन्हें अगस्त 2019 में मुंबई बीजेपी का महासचिव नियुक्त किया गया था.

साभार- आजतक