राजस्थान के बाड़मेर में 27 दलित समुदाय के लोगों ने किया धर्म परिवर्तन, जानें पूरा मामला

राजस्थान के बाड़मेर जिले (Barmer District) में दलित समुदाय के 27 लोगों ने हिन्दू धर्म छोड़कर बौद्ध धर्म (Buddhism) अपनाया. ये लोग बाड़मेर के अलग-अलग गांवों के रहने वाले हैं.

बाड़मेर, 8 दिसम्बर 2020: धर्म परिवर्तन की खबरें चर्चा का विषय बनती है और अक्सर यह धर्म गुरुओं के लिए तो विवा’द का विषय भी बन जाती हैं। हाल ही में राजस्थान के बाड़मेर में एक मामला सामने आया जब कुछ लोगों ने हिंदू धर्म छोड़कर बौद्ध धर्म अपना लिया है। भारत-पाकिस्तान बॉर्डर से लगे राजस्थान के बाड़मेर में यह देखने को मिला जब कई दलित समुदाय के लोगों ने धर्म परिवर्तन कर लिया।

आपको बता दें कि इसके लिए बड़ा आयोजन किया गया जिसमें काफी संख्या में लोग शामिल हुए। इस आयोजन में 27 लोगों ने हिंदू धर्म का त्याग करके बौद्ध धर्म अपना लिया यह सभी 27 लोग दलित समाज के हैं। बता दें कि धर्म परिवर्तन के इस आयोजन में बड़ी संख्या में बौद्ध भिक्षुओं ने शिरकत की जिसमें बौद्ध भिक्षुओं ने पूरे विधि विधान के साथ हिंदू धर्म से बौद्ध धर्म अपना रहे लोगों को बौद्ध धर्म की शिक्षा दी।

Buddhism

धर्म परिवर्तन का यह आयोजन बाबा साहब अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर समता सैनिक दल और भारतीय बौद्ध महासभा की तरफ से किया गया था धर्म परिवर्तन के इस आयोजन में रामसर और पिलानी नाम के 2 गांव के परिवारों ने तो पूरे परिवार सहित ही हिंदू धर्म से बौद्ध धर्म अपना लिया।

बता दें धर्म परिवर्तन के इस आयोजन में सैनिक क्षमता दल के जिला अध्यक्ष ने कहा कि हिंदू धर्म से बौद्ध धर्म अपना रहे सभी लोग दलित समुदाय से हैं। और सभी अलग-अलग गांवों के रहने वाले हैं। उन्होंने कहा कि धर्म परिवर्तन कर रहे सभी लोगों का हिंदू धर्म पर आरोप है कि वह हिंदू धर्म में शामिल वर्ण व्यवस्था से दुखी हैं।

हिंदू धर्म में बनी वर्ण व्यवस्था से उन्हें हमेशा निचले स्तर पर देखा जाता है। तथा बहुत बार उन्हें प्रताड़ना का भी सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से अब वे हिंदू धर्म को छोड़कर भगवान बुद्ध के नियमों पर आधारित बौद्ध धर्म को अपनाने जा रहे हैं जिससे कि उन्हें हिंदू धर्म में बनी वर्ण व्यवस्था से छुटकारा मिल सके और वे अपनी जिंदगी जी सकें।

वही दलित नेता लक्ष्मण वडेरा कहते हैं कि ग्रामीण इलाकों में अभी भी दलितों पर सामंत शाही हावी रहती है और दलितों को दबाने की कोशिश की जाती है।