प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के बंटवारे में करोड़ घोटाला, ऐसे हुआ खुलासा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में 110 करोड़ से अधिक का घोटाला सामने आया है. तमिलनाडु सरकार ने घोटाले का खुलासा किया है. बताया जा रहा है कि सूबे के कुछ जिलों में अयोग्य लोगों द्वारा सरकारी अधिकारियों और स्थानीय स्तर के नेताओं की मदद से झूठी जनकारी का इस्तेमाल करते हुए योजना के तहत मिलने वाली नकद सहायता का लाभ उठाया है.

यह घोटाला उस वक्त पहली बार प्रकाश में आया जब कुड्डालोर जिले के कलेक्टर द्वारा जिले में इसे लेकर जांच के आदेश देते हुए 100 से अधिक गैर-किसानों को पीएम-किसान सहायता प्राप्त होने का खुलासा किया.

farmers
Demo Pic

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम किसान योजना के लिए पंजीकृत लाभार्थियों में से कई लोग घोटाले से अनजान बताए जा रहे है. वहीं घोटा’ला करने वाले अधिकारीयों का विवरण मांगते हुए उन्हें पेश होने के आदेश दिये गए है.

बाते जा रहा है कि उसने कहा गया है कि अब उन्हें सरकार से कोरो’ना कैश तभी प्राप्त हो सकता है जब इनका विवरण पात्र किसान पोर्टल में अपलोड कर दिया जाएगा. जिस पर अधिकारियों ने पाया कि प्रत्येक अयोग्य लाभार्थी से लगभग 6000 प्राप्‍त किये गए है.

इसे लेकर विपक्षी पार्टी डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन ने आरोप लगाते हुए कहा है कि यह घो’टाला बहुत बड़ा है और कई करोड़ रुपये का है. उन्होंने बताया कि सूबे के सीएम पलानीस्वामी के गृह जिले सलेम अकेले में ही करीब 10,700 फर्जी किसान मौजूद है जो पीएम किसान योजना के तहत करीब 4 करोड़ रूपये का लाभ ले चुके हैं.

स्टालिन ने आगे कहा कि कुड्डलोर जिले और विल्लुपुरम जिले में कई फर्जी किसानों से इस योजना के तहत 4.20 करोड़ की वसूली की थी. उन्होंने कहा कि इस घोटा’ले को लेकर तिरुवन्नामलाई, पेरम्बलुर और अन्य जिलों से भी शिकायतें सामने आ रही हैं.

वहीं इस मामले को लेकर तमिलनाडु सरकार ने कहा है कि सामने आए घोटा’ले की जांच अप’राध शाखा- अपराध जांच विभाग (सीबी-सीआईडी) को दी गई है जो लगातार जांच में जुटी हुई है और अब तक इस मामले में 16 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी हैं.

इस मामले को लेकर तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने पलानीस्वामी ने वादा करते हुए घोटा’ले में शामिल सभी लोगों के खिलाफ कार्रवाई होने की बात कहीं हैं. वहीं राज्य के कृषि सचिव गगनदीप सिंह बेदी ने बताया है कि सरकार अब तक आरो’पियों के खातों से 32 करोड़ की प्राप्‍त कर चुकी है.

साभार- न्यूज़24ऑनलाइन