किसान आंदोलन के बीच केंद्र सरकार का बड़ा दांव? प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे 8 करोड़ अन्नदाताओं को…

किसानों को लुभाने के लिए केंद्र सरकार का नया दांव, पीएम किसान निधि योजना की अगली खेप जारी करेंगे प्रधानमंत्री मोदी.

एक तरफ जहां देशभर के किसान कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले 26 दिनों से आंदोलन कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ केंद्र सरकार किसानों को लुभाने के लिए नए-नए दांव खेल रही है। बता दें कि इस समय देश भर के किसान केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीन कृषि आध्या देशों के खिलाफ विरोध कर रहे हैं। आंदोलन में पंजाब और हरियाणा के किसान पिछले कई दिनों से दिल्ली की सीमाओं पर डटे हुए हैं।

किसानों का सरकार को साफ कहना है, कि जब तक सरकार इन काले कानूनों को वापस नहीं ले लेगी वह इस आंदोलन को जारी रखेंगे। लेकिन सरकार किसानों को कभी बातचीत के जरिए तो कभी अपनी योजनाओं के जरिए लुभाने का प्रयास कर रही है और ऐसा ही एक ऐलान हाल ही में मोदी सरकार ने किया है।

25 दिसंबर को प्रधानमंत्री जारी करेंगे अगली खेप:-

Kisan Andolan 1 1

किसान आंदोलन के बीच केंद्र सरकार का यह नया ऐलान हुआ है। कृषि मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री किसान निधि योजना की अगली किस्त जारी करेंगे।

जिसमें 18000 करोड रुपए जारी किए जाएंगे ,जानकारी के अनुसार 25 दिसंबर को जारी होने वाली अगली खेप से तकरीबन आठ करोड़ किसानों को लाभ पहुंचेगा।

वहीं आपको यह भी बता दें कि इस खेप को जारी करने के लिए 25 दिसंबर का दिन इसलिए चुना गया है क्योंकि 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की जयंती है और क्रिसमस का त्यौहार है ।।इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस योजना से किसानों को लाभान्वित करेंगे।

क्या है प्रधानमंत्री किसान निधि योजना:-

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई एक योजना है। जिसमें केंद्र सरकार किसानों को सहायता राशि पहुंचाती है। इस योजना के तहत देशभर के किसानों को 6000 रुपये प्रति वर्ष की सहायता राशि पहुंचाई जाती है।

यह 6000 रुपये हर 4 महीने में 2000 की किस्त के रूप में पहुंचाए जाते हैं जिसकी अगली खेप 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जारी करेंगे। बता दें कि इस योजना का ऐलान पिछले साल 2019 के अंतरिम बजट में , आम बजट पेश करते समय किया था मंत्री पीयूष गोयल ने किया था।