VIDEO: CAA प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार करने आई पुलिस, प्रदर्शनकारी खुद ही लद गए पुलिस वेन पर

VIDEO: CAA प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार करने आई पुलिस, प्रदर्शनकारी खुद ही लद गए पुलिस वेन पर

पिछले कई हफ्तों से देशभर के विभिन्न हिस्सों में, नागरिकता कानून को लेकर प्रोटेस्ट चल रहा है, इस प्रोटेस्ट में अब तक देश भर में कई लोगों की जान भी जा चुकी है. यह प्रदर्शन देश के पूर्वोत्तर राज्यों से शुरू हुआ था. इसके बाद दिल्ली की अलीगढ़ मुस्लि’म यूनिवर्सिटी और जामिया मिल्लिया में हुआ. इन जगहों पर प्रदर्शन ने विकराल रूप ले लिया था, जिसमें काफी हिं’सा की ख़बरें भी सामने आयीं.

हाल ही में उत्तर प्रदेश में भी नागरिकता कानून को लेकर, कई शहरों में प्रदर्शनकारियों द्वारा बड़ा आंदोलन हुआ था. जिसमें निजी और सरकारी संपत्ति को काफी नुकसान झेलना पड़ा था. हालांकि इस प्रदर्शन के दौरान काफी लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था.

इतना ही नहीं उत्तर प्रदेश पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को वीडियो के आधार पर नोटिस भेजे और उनसे सरकारी संपत्ति के नुकसान की भरपाई भी की. इसके अलावा उत्तर प्रदेश के कई शहरों से लोगों को गिरफ्तार भी किया गया. पुलिस विडियो फूटेज देख-देखकर लोगों की पहचान करके उन पर केस दर्ज कर रही है.

अब बात करते हैं सोशल मीडिया में एक वायरल वीडियो की, ये विडियो लातूर के उदगीर का बताया जा रहा है. इस वीडियो में नागरिकता कानून और एनआरसी को लेकर प्रोटेस्ट चल रहा था. जिसमे प्रदर्शन कर रहे लोगों को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस वेन लेकर आई थी.

लेकिन जब पुलिस प्रदर्शनकारियों के पास उन्हें गिरफ्तार करने पहुंची तो यह देख उनके भी होश उड़ गए. वहां कुछ ऐसा हुआ जिसके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं था. प्रदर्शनकारी पुलिस से भागने के बजाय उल्टा खुद ही पुलिस वैन में अंदर भर गए.

 

इतना ही नहीं पुलिस वेन में अन्दर पूरी जगह भर जाने के बाद लोग वेन के दोनों तरफ खिड़कियों से भी झूम-झूम कर लटक गए. यहाँ तक कि कुछ लोग तो वेन की चाट पर भी चढ़ गए. यह सब देख पुलिस के पसीने छूट गए.

पुलिस वेन जल्दी में वापिस थाने की और ले जाने लगी तो, प्रदर्शनकारियों की भीड़ उस वेन पर चढ़ने के लिए इतनी उतावली हो गयी कि उन्होंने वेन पर चढ़ने के लिए दौड़ लगा दी. प्लिचे यह देख खुद भी वापिस उलटे पैर भाग खड़ी हुयी.

इस घट’ना का किसी ने विडियो बना लिया. जब यह विडियो सोशल मीडिया पर आया तो लोग इसपर तरह-तरह के रिएक्शन देने लगे. आप इस वीडियो में देखे सकते हैं कि प्रदर्शनकारियों ने गिरफ्तारी देने के लिए कैसे पुलिस वैन के पीछे दौड़ लगा दी.

सोशल मीडिया पर यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. लोग इस विडियो पर कमेन्ट करके मजे भी ले रहे हैं. दोस्तों  नागरिकता कानून को लेकर पिछले कुछ महीनों से लेकर अब तक देशभर के सभी राज्यों में व्यापक तौर पर प्रदर्शन हुए हैं.

अधिकतर प्रदर्शनों में पुलिस की बर्बरता के भी कई विडियो सामने आये हैं. हम यह नहीं कहते कि सारी गलती पुलिस की है. लेकिन कई जगह के ऐसे वीडियो मौजूद है जिसमें प्रदर्शनकारी शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करते हुए जा रहे हैं, और पुलिस ने बिना किसी उपद्र’व के वहां शांति से प्रदर्शन करने वाले लोगों पर लाठी चार्ज करके उस शांति पूर्ण प्रदर्शन को हिंस’क प्रदर्शन में तब्दील कर दिया.

इसके अलावा उत्तर प्रदेश पुलिस के कुछ ऐसे वीडियो सामने आ रहे हैं,  जिसमें उनकी क्रू’रता का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता. पुलिस के कई झूठ भी इन प्रदर्शनों में सामने आ रहे हैं. जैसे कि उत्तर प्रदेश पुलिस ने 6 साल पहले गुजर गए व्यक्ति को ही प्रदर्शन का आरोपी बना लिया.

एक और हाल ही में यह मामला सामने आया है, जिसमें हज पर गए एक व्यक्ति को इन प्रदर्शन का आरोपी बनाया गया है. उत्तर प्रदेश में कई ऐसे व्यापारी भी हैं, जिनका इस प्रदर्शन और आंदोलन से दूर-दूर तक कोई नाता नहीं था, इसके बावजूद भी पुलिस ने उनके घरों में खुस कर तोड़-फोड़ की और उनको घर से उठाया.

इतना ही नहीं उनका नुकसान करने के बाद उन पर केस भी दर्ज किया गया. आपको बता दें कि यह वायरल वीडियो लातूर के उदगीर का बताया जा रहा है. सोशल मीडिया पर इस वायरल विडियो को आसानी से देखा जा सकता है.

पुलिस वेन पर चढ़कर, नागरिकता कानून और एनआरसी पर प्रोटेस्ट करने वाले आंदोलन कर्ता खुद ही जेल पहुंचने के लिए कितने बेक़रार नज़र आ रहे हैं. मानो कह रहे हों हमसे भरो जेलें.

Leave a Comment