बड़ी खबर: शाहीन बाग में जुमे की नमाज़ के बाद स्तिथि तनावपूर्ण, लंगर और तम्बू उखाड़े और…

नई दिल्ली: नागरिका संशोधन कानून (CAA) और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन (NRC) के खिलाफ पूरे देश में प्रदर्शनों की पहचान बन चुके शाहीन बाग में शुक्रवार (जुमा) को दोपहर बाद पहुंची पुलिस की कार्रवाई शुरू हो गई है। दिल्ली पुलिस ने वहां लंगर का टैण्ट उखाड़ना शुरु कर दिया. सिक्खों के लगाए टैण्ट को पुलिस ने उखाड़ दिया. जब वहां मौजूद कुछ लोगों ने इसका विरोध किया तो पुलिस सात-आठ लोगों को थाने उठा ले गई है।

आपको बता दें पिछले कई दिनों से लगातार चल रहे दिल्ली शाहीन ब़ाग (Shaheen Bagh) धरने का आज करीब 40व दिन है। यहाँ आज शुक्रवार जुमें की नमाज़ के बाद पहुंची दिल्ली पुलिस ने वहां लंगर का टैण्ट उखाड़ दिया जब वहां मौजूद कुछ लोगों ने इसका विरोध किया तो पुलिस ने कहा कि अगर लंगर चलाना है तो पहले थाने पर आकर मिलो और उसी के बाद देखा जाएगा कि यहां टैण्ट लग सकता है या नहीं।

1 5e0466c873af2
कालिंदी कुंज-शाहीन बाग में चल रहे धरना स्थल पर लंगर के टैण्ट को उखाड़ने का आरोप दिल्ली पुलिस पर लगा है. (फाइल फोटो)

न्यूज़18 की खबर के अनुसार, प्रदर्शनों की पहचान बन चुके शाहीन ब़ाग धरने की तर्ज पर देश के कई राज्यों में भी दर्जनों जगहों पर लाखो महिलाओं ने सीएए और एनआरसी के खिलाफ धरना शुरु कर दिया है। वही शाहीन बाग के ही रहने वाले और सोशल एक्टिविस्ट शाहजाद ने बताया कि दिल्ली पुलिस कल रात से ही धरने को खत्म करने का दबाव बना रही थी।

दिल्ली पुलिस ने शाहीन ब़ाग प्रदर्शनस्थल पर पहुंची और कहा की जिस टैण्ट हाउस मालिक के टैण्ट यहां लगे हैं वो अपने टैण्ट उखाड़ लो वर्ना तुम सब पर केस कर दिया जाएगा। इतना ही नहीं आज जब लोग जुमा की नमाज के लिए गए हुए थे तो पीछे से आकर दिल्ली पुलिस ने लंगर के टैण्ट को उखाड़ दिए।

Shaheen Bagh

टैण्ट उखाड़ने से और मंच से सात-आठ लोगों को थाने ले जाने से नाराज प्रदर्शनकारी थाने पहुंचे हैं। गिरफ्तारी से प्रदर्शनकारियों में आक्रोश है और जुमे की नमाज के बाद से ही स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।

आपको बता दें प्रदर्शनस्थल पर कुल पांच लंगर चलते हैं, जिनके संचालकों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है और इन्हें किसी गुप्त स्थान पर ले गई है। पुलिस ने लंगर के तंबू-बंबू हटा दिए हैं और सड़कों पर लगी दुकानों को भी हटाने की चेतावनी दी है।

वही पुलिस की कार्रवाई से नाराज प्रदर्शनकारी जबरन पूरे इलाके की दुकानों को बंद करा रहे हैं। और प्रदर्शनकारी शाहीन बाग से सटे दूसरे इलाके की दुकानों को बंद कराकर थाने का घेराव करने जा रहे हैं।