सख्त निर्देश: पुलिस अब मनचले और गुंडे-बदमाशों का जुलूस नहीं निकाल पाएगी, जानिए पूरा मामला

पुलिस मुख्यालय ने जारी किया निर्देश,अब जुलूस निकालने पर रोक लगा दी गई है। आरोपी, संदेही और गिरफ्तार लोगों को पुलिस सार्वजनिक नहीं करेगी।

अक्सर आपने सोशल मीडिया पर कुछ फोटो और वीडियो ऐसे देखे होंगे जिसमें अपराधि’यों की फोटो पर या तो कुछ लिखा होता है या फिर किसी वीडियो में पुलिस अपराधियों को डंडा मारते हुए दिख रही होती है। हाल ही में कुछ फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी जिनमें उन अपराधियों के चेहरे थे जिन्हें उतरप्रदेश सरकार ने पोस्टर छपवा कर सार्वजनिक कर दिया था।

आमतौर पर पुलिस प्रशासन ऐसा अपराधियों को सबक सिखाने और बदमाशों में खौफ बनाने के लिए करती है कई बार तो पुलिस द्वारा अपराधियों का जुलूस तक निकाला जाता है। लेकिन मध्य प्रदेश पुलिस अब ऐसा नहीं कर पाएगी दरअसल मध्य प्रदेश पुलिस हेडक्वार्टर द्वारा एक आदेश जारी किया गया है।

mp police

जिसमें पुलिस द्वारा अपराधियों के इस तरह के सार्वजनिक प्रदर्शन पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। हाल के दिनों लगातार ऐसी वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुए जिसमें पुलिस अपराधियों को पकड़ कर खुलेआम चौक चौहराहो जुलूस तक निकालती हुई दिख रही होती है।

इसी बीच मध्य प्रदेश पुलिस हेडक्वार्टर में एक आदेश जारी किया गया है। जिसमें सभी जॉन के आईजी डीआईजी तथा पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि पुलिस अब इस तरह से अपराधियों का जुलूस नहीं निकाल पाएगी तथा अपराधियों की फोटो इत्यादि भी सार्वजनिक नहीं की जाएंगी।

मध्य प्रदेश पुलिस हेड क्वार्टर ने आदेश जारी कर जुलूस निकालने पर पूरी तरीके से पाबंदी लगा दी है तथा साथ ही यह भी कहा है कि सभी पुलिस अधिकारियों को इस आदेश का पालन करना जरूरी होगा। अपराधियों के इस तरह से जुलूस निकालने पर पाबंदी के आदेश मध्य प्रदेश पुलिस मुख्यालय के सीआईडी शाखा के एडीजी कैलाश मकवाना ने दिए।

इस आदेश के बाद मध्यप्रदेश में अब पुलिस गुंडे बदमाश तथा अपराधियों का जुलूस नहीं निकाल पाएगी तथा साथ ही अपराधियों के किसी भी प्रकार के फोटो अथवा वीडियो भी वायरल नहीं किए जाएंगे।