MLC Election 2020 Varanasi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में पार्टी को तगड़ा झटका

MLC Election 2020 : वाराणसी में MLC की दोनों सीट पर समाजवादी पार्टी की जीत, 10 साल से था BJP का कब्जा

वाराणसी, 6 दिसम्बर 2020: बिहार विधानसभा चुनाव जितने के बाद ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (GHMC) के चुनाव में बंपर सीटें हासिल करने के बाद देश का माहौल बीजेपी के पक्ष में जाता दिखाई दे रहा है। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में ही पार्टी को बहुत बड़ा झटका लगा है। दरअसल, पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में मंगलवार को एमएलसी के चुनाव हुए थे। जिसमे पार्टी की दो अहम सीटों पर बड़ी हार मिली।

हलाकि प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि दोनों ही सीटों पर बीजेपी का पिछले 12 साल से राज था। लेकिन अब इस बार उन्हें हार का मुँह देखना पड़ा है. दरअसल, एमएलसी चुनाव में इन दोनों सीटों पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है। शिक्षक एमएलसी सीट भी शुक्रवार को सपा ने भाजपा ने छीनी, तो वहीं शनिवार को एमएलसी स्नातक सीट पर सपा के प्रत्याशी ने अपनी जीत दर्ज की है।

MLC

वाराणसी डिवीजन की ग्रैजुएट सीट पर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी आशुतोष सिन्हा ने कब्जा जमाया। वहीं एक दिन पहले घोषित हुए नतीजे में टीचरों के लिए आरक्षित सीट से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार लाल बिहारी यादव ने जित हासिल की है। बता दें कि मंगलवार को उत्तर प्रदेश विधान परिषद की कुल 11 सीटों पर वोटिंग हुई थी।

जिसमे से अब तक 9 के नतीजे आ चुके हैं। जिसमे बीजेपी को चार सीटों पर जीत मिली है, वहीं सपा ने कड़ी टक्कर देते हुए तीन पर अपना कब्जा जमा लिया है। वही दो सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशी भी जीते हैं।

आपको बता दें आरओ कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने जित चुके समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी को प्रमाण पत्र दिया। जिसमे कुल वैध वोटों की संख्या 76,086 है। जिसमें से जीत के लिए 38,044 वोट निर्धारित किया गया था। वही 22वें राउंड की गणना में 21 प्रत्याशी के बाहर होने के बाद सपा के आशुतोष सिन्हा को विजयी घोषित कर दिया गया है।

वही शिक्षक निर्वाचन में सपा प्रत्याशी लाल बिहारी यादव ने कड़ी टक्कर के बाद 936 मतों से जीत दर्ज की। उन्होंने निर्दल प्रत्याशी प्रमोद कुमार मिश्र को हराया। लाल बिहारी को 7766, वही प्रमोद कुमार को 6830 वोट मिले। भाजपा समर्थित प्रत्याशी एवं निवर्तमान शिक्षक एमएलसी चेत नारायण सिंह तीसरे नंबर पर रहे।