Bharat Bandh: CAA के खिलाफ मुंबई में प्रदर्शनकारियों ने लोकल ट्रेन रोकी, कई जगहों पर लोगों के साथ…

नई दिल्ली: नागरिका संशोधन कानून (CAA) और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन (NRC) के खिलाफ देशभर के कई हिस्सों में लगातार प्रदर्शन जारी है। वही इस कानून पर सुप्रीम कोर्ट ने भी बिना सरकार का पक्ष सुने रोक लगाने से इनकार कर दिया है। अब सीएए का विरोध करने वाले संगठनों ने 29 जनवरी को भारत बंद का ऐलान किया है। जो आज देश के कई हिस्सों में देखा जा रहा है।

रिपोर्ट्स की मानें तो बहुजन क्रांति मोर्चा ने सीएए, एनआरसी और एनपीआर के विरोध में भारत बंद का आह्वान किया है। बुधवार को प्रदर्शनकारियों ने नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान कांजुरमार्ग स्टेशन पर रेलवे ट्रैक को ब्लॉक कर दिया। वही कुछ स्थानों पर प्रदर्शनकारियों की तरफ से लोकल ट्रेनो भी रोकने की खबरें आ रही हैं।

भारत बंद को देखते हुए राज्यों ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम

बता दें इस बंद में शाहीन बाग में प्रदर्शन कर रही महिलाओं ने भी शामिल होने का फैसला किया है। साथ ही कई मुस्लिम संगठन भी इसका समर्थन कर रहे हैं। महाराष्ट्र के मुंबई शहर में बहुजन क्रांति मोर्चा के सदस्यों ने कंजूरमार्ग स्टेशन पर रेलवे ट्रैक को ब्लॉक कर लिया है। ये लोग हाथों में पोस्टर लिए सीएए और संभावित राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर का विरोध कर रहे हैं।

हलाकि इस बंद की वजह से आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आज सुबह दफ्तर जाने वाले लोगों को बड़ी परेशानी हो रही है, कई जगहों पर प्रदर्शनकारी और आम लोगों के बीच झड़प की खबर भी सामने आई है।

मालूम हो इस भारत बंद लेकर में कई संगठनों के साथ साथ व्यापारियों ने अपना समर्थन दिया। वही मंगलवार को मुस्लिम समाज ने भी अपना पूर्ण समर्थन देने की घोषणा की थी। दूसरी तरफ शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों ने एक सुर में फैसला किया है कि 29 जनवरी को सड़कें जाम की जाएंगी।

वहीं केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को अलर्ट पर रहने की सलाह दी है, भारत बंद को देखते हुए राज्यों ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। ताकि किसी भी मामले में स्थिति नियंत्रण में रहे। बता दें इस कानून के खिलाफ दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में पिछले एक महीने से भी ज्यादा समय से लोग प्रदर्शन कर रहे हैं।

यहां प्रदर्शन करने वाली महिलाओं ने ये साफ कह दिया है कि वह तब तक ऐसे ही बैठी रहेंगी जब तक सीएए को वापस नहीं ले लिया जाता। शाहीन बाग में प्रदर्शनकारियों ने मुख्य सड़क को ब्लॉक किया हुआ है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में भी प्रदर्शन हो रहे हैं।

Leave a Comment