केरल: मछुआरों की संसद में राहुल गाँधी का वादा, कहा- केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनते ही करेंगे…

देश में चुनावों के लिए तारीखों का ऐलान हो चूका है. इसके साथ ही सभी राजनीतिक दल भी जनता के बीच अपनी पहुंच और पकड मजबूत करने में जुट गए है. कांग्रेस भी लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी हुई है और देश भर में रैलियां की जा रही है. इस कड़ी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दक्षिण भारत के केरल में पहुंचे. केरल के त्रिप्रयार में मछुआरों की संसद कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मछुआरों के साथ संवाद किया. इस दौरान उन्होंने मछुआरों की कई समस्याओं को जाना और कई वादे भी किये.

राहुल गांधी ने इस दौरान पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि मोदी सरकार ने मछुआरों के लिए कुछ नहीं किया और उनकी अनदेखी की है. राहुल ने मछुआरों से वादा करते हुए कहा कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो वह अलग से मत्स्य मंत्रालय बनाएंगे.

Image Source: Google

उन्होंने आगे कहा कि हम सिर्फ मत्स्य मंत्रालय बना कर नहीं रुकेंगे हम दिल्ली सरकार में राष्ट्रीय स्तर पर सरकारी नौकरियों में 33 प्रतिशत आरक्षण और उसमें मछुआरा समुदाय से एक से अधिक महिलाओं को लाने की कोशिश करेगे. उन्होंने कहा कि देश के मछुआरे कई परेशानियों से जूझ रहे हैं लेकिन मोदी सरकार उनकी परेशानी सुन ही नहीं रही.

उन्होंने कहा कि आपकी परेशानी तभी सुलझ सकती है जब सरकार में आपका कोई एक नुमाइंदा बैठा हो. मेरा आपसे वादा है कि जब केंद्र में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनेगी तो इस संबंध में एक मंत्रालय का गठन किया जाएगा जो इन परेशानियों को दूर करने के लिए कदम उठाएगा.

राहुल गांधी ने दावा करते हुए पीएम मोदी पर भी तंज कसा और कहा कि मैं मोदी की तरह झूठे वादे नहीं करता हूँ. कर्यक्रम में उन्होंने आगे कहा कि मोदी सरकार ने सिर्फ उद्योगपतियों की आवाज सुनी है लेकिन किसानों, मछुआरों और विभिन्न समुदायों की आवाज सरकार तक नहीं पहुंची है.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मैं एक और वादा करता हूँ कि 2019 में जब हम सरकार में आएंगे तो हमने फैसला किया है कि हर व्यक्ति के लिए मिनिमम गारंटी इनकम की व्यवस्था की जाएगी. इससे उन लोगों को फायदा होगा जिनकी इनकम मिनिमम इनकम लाइन से कम है ऐसे लोगों को सरकार द्वारा मदद दी जाएगी.