किसान आंदोलन के बीच राहुल गांधी का यह ट्वीट हो रहा वायरल, किस राज्य के किसान कि कितनी है कमाई

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन का आज 16वां दिन है. किसानों की मांगों को लेकर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 10 दिसंबर को प्रेस कॉन्फ्रेंस की लेकिन कोई ठोस हल नहीं निकल पाया है. इसी बीच राहुल गाँधी तो ट्वीट हो रहा वायरल

किसान आंदोलन को चलते हुए आज 16वां दिन हो चुका है। आंदोलनकारी किसान केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ अपनी मांगों को लेकर अड़े हुए हैं वहीं सरकार भी किसानों को समझा रही है. हाल ही में किसान आंदोलन को लेकर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर तथा रेल मंत्री पीयूष गोयल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की लेकिन अभी तक सरकार और किसानों के बीच हुई वार्ताओं से कोई ठोस हल नहीं निकल पाया है.

बता दें आंदोलन कर रहे किसानों का कहना है कि जब तक यह तीनों काले कानून सरकार वापस नहीं ले लेती वह अपना आंदोलन जारी रखेंगे. इसी बीच सोशल मीडिया पर एक ट्वीट काफी वायरल हो रहा है जो कि बिल्कुल अलग बात कहता हुआ दिख रहा है यह ट्वीट किया है राहुल गांधी ने राहुल गांधी के इस ट्वीट में एक ग्राफ के माध्यम से यह दिखाया गया है कि किस राज्य में किसानों की आय कितनी है.

किसान चाहता है उसकी कमाई पंजाब के किसान जितनी हो जाए.

kisan andolan

ट्वीट करते हुए राहुल गांधी ने लिखा कि ‘किसान चाहता है कि उसकी आय पंजाब के किसानों जितनी हो जाए लेकिन मोदी सरकार चाहती है कि देश के सभी किसानों की आय बिहार के किसानों जितनी हो जाए”

राहुल गांधी ने किसानों की आय का जो ग्राफ शेयर किया है उसके मुताबिक किसान की औसत सालाना कमाई 77,124 रुपये है यानी अगर महीने के हिसाब से देखें तो यह बनता है 6,427 रुपए.

आपको यह भी बता दें कि मोदी सरकार ने किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने की बात कही थी लेकिन हाल ही में पंजाब के किसानों की आय सर्वाधिक 2, 16708 रुपए है जबकि बिहार के किसानों की आय सबसे कम सालाना 42,684 रुपये है.

औसत कमाई के मामले में पंजाब के किसान सबसे आगे हैं तथा इसके बाद हरियाणा के किसानों का नंबर आता है और तीसरे नंबर पर कश्मीर के किसान आते हैं। अब देखना यह है कि किसान और सरकार के बीच क्या बात बनती है क्योंकि सरकार और किसान दोनों ही अपनी जिद पर अड़े हुए हैं.