अर्नब गोस्वामी के चैनल ‘रिपब्लिक भारत’ पर लाखों रुपए का जुर्मा’ना, डिबेट में समुदाय विशेष के खिलाफ़ अपमा’नजनक टिप्पणी करने के आरोप

जहां मीडिया चैनल्स देश और दुनिया की खबरें लोगों तक पहुंचाने के लिए होते हैं वहीं कुछ चैनल ऐसे हैं जो खुद ही खबरों में जगह बनाते हैं और हिंदुस्तान के मीडिया में आजकल जो चैनल सबसे ज्यादा चर्चा में रहता है वह है रिपब्लिक भारत। रिपब्लिक भारत के चर्चा में रहने का कारण है उसके कारनामे।

बता दें कि इससे पहले भी रिपब्लिक भारत टीआरपी स्कै’म में दो’षी पाया गया था जिसके बाद रिपब्लिक भारत के editor-in-chief अर्णब गोस्वामी को मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था हालांकि कुछ ही दिनों में अर्णव को जमानत मिल गई थी। लेकिन अब इसके बाद रिपब्लिक भारत का एक और कारनामा सामने आया है जिसकी वजह से रिपब्लिक भारत पर 18 लाख का जुर्मा’ना लगा है।

Arnab Goswami ke R Bharat Channel Par 18 Lakh ka jurmana

रिपब्लिक भारत पर लगा 18 लाख का जुर्माना

ब्रिटेन की संस्था ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग रेगुलेटर ने अर्नब गोस्वामी के चैनल रिपब्लिक भारत पर 20 हज़ार यूरो यानी तकरीबन 18 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.

अर्नब गोस्वामी के रिपब्लिक भारत चैनल पर डिबेट में पाकिस्तानियों के खिलाफ अपमा’नजनक टिपण्णी करने के आरोप लगे हैं

बता दें कि ब्रिटेन की संस्था ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग रेगुलेटर ने मंगलवार को वर्ल्डव्यू नेटवर्क लिमिटेड के खिलाफ एक आदेश जारी किया। आपको यह भी बता दें कि वर्ल्डव्यू नेटवर्क लिमिटेड यूके में रिपब्लिक भारत को ऑपरेट करता है, जिसके बाद संस्था ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग रेगुलेटर ने वर्ल्डव्यू नेटवर्क लिमिटेड यानी रिपब्लिक भारत के ही खिलाफ यह आदेश जारी किया है।

संस्था द्वारा जारी आदेश में कहा गया कि “ रिपब्लिक भारत के शो पूछता है भारत में सारी बेमतलब की हे’ट स्पीच होती है और यही नहीं यह स्पीच बहुत भड़काऊ होती है। जिसकी वजह से यह संस्था के नियम 2.2, 3.2 और 3.3 का उल्लंघन करती है ।

क्या है संस्था का नियम

ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग रेगुलेटर ऑफकॉम के नियम के मुताबिक किसी भी ब्रॉडकास्टर को पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि वह भ’ड़काऊ कॉन्टेक्स्ट को जस्टिफाई करें।

नियमों के मुताबिक किसी भी धर्म या किसी मान्यता के खिलाफ गलत भाषा का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए। वहीं संस्था के नियम 3.3 के अनुसार किसी भी धर्म या संप्रदाय के खिलाफ आ’पत्ति जनक टिप्पणी को ब्रॉडकास्ट नहीं करना चाहिए।

संस्था ने क्यों लगाया जुर्माना

संस्था ने रिपब्लिक भारत पर 18 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है जिसकी वजह संस्था बताती है कि रिपब्लिक भारत के शो पूछता है भारत में पाकिस्तानी लोगों पर आपत्तिजनक टिप्पणी की गई थी।

संस्था ने कहा कि शो में कही गई बातों से किसी की भी भावनाओं को ठे’स पहुंच सकती है और यह पाकिस्तान और भारत के लोगों के बीच भेदभाव को बढ़ाता है जिसकी वजह से अब रिपब्लिक भारत पर जु’र्माना लगाया गया है।