प्रदेशवासियों को सीएम योगी का 'ईद' पर सख्त लॉकडाउन और रक्षाबंधन पर ढेर सारी छूट

प्रदेशवासियों को सीएम योगी का ‘ईद’ पर सख्त लॉकडाउन और रक्षाबंधन पर ढेर सारी छूट

रक्षाबंधन का त्यौहार 3 अगस्त को मनाया जाना है, इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को कई बड़े तोहफे दिए हैं. सीएम योगी ने रक्षाबन्धन के उपलक्ष्य में यूपी की जनता को लॉकडाउन में बड़ी राहत देने का ऐलान किया है. उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा है कि सोमवार को रक्षाबन्धन पर्व है, इसे देखते हुए रविवार 02 अगस्त को राखी तथा मिठाई की दुकानें खुली रहेंगी.

इसके साथ ही रक्षाबन्धन पर्व वाले दिन महिलाऐं उप्र परिवहन निगम की समस्त श्रेणी की बसों में निःशुल्क बस यात्रा का लाभ उठा सकेगी. इसके साथ ही त्योहार को देखते हुए पुलिस विभाग को सघन पैट्रोलिंग और कोविड-19 के प्रोटोकाॅल का पूर्ण पालन कराने के कड़े निर्देश भी जारी किये गए है.

आपको बता दें कि मौजूदा समय में प्रदेश सरकार के आदेश के अनुसार कोरोना वायरस और संचारी रोगों पर नियंत्रण के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश में संचालित विशेष स्वच्छता एवं सैनिटाइजेशन करने के उद्देश्य के लिए सप्ताह में प्रत्येक शनिवार तथा रविवार को बाजार पुर्णतः बंद रहेगें.

लेकिन सरकार ने रक्षाबंधन को देखते हुए यूपी की जनता को लॉकडाउन में ढील देने का ऐलान किया है. योगी सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि सीएम योगी ने पिछले 3 सालों की तरह इस बार भी रक्षाबन्धन के पर्व पर महिलाओं को यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम की समस्त श्रेणी की बसों में निःशुल्क बस यात्रा की सुविधा प्रदान करने का फैसला लिया है.

इसी के तहत रक्षाबंधन के मौके पर 02 अगस्त, 2020 की मध्य रात्रि 12 बजे से लेकर 03 अगस्त 2020 की मध्य रात्रि 12 बजे तक यानि 24 घण्टे के लिए निगम की सभी श्रेणी की बसों में महिला यात्रियों से बस का किराया नहीं लिया जाएगा. इसके साथ ही बसों में भी आवश्यक सोशल डिस्टेंस का पालन करना होगा.

इसके साथ ही सीएम योग ने कहा कि दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस को देखते हुए रक्षाबन्धन पर भी कोविड-19 के प्रोटोकाॅल का पूर्ण पालन करना होगा. मास्क और सोशल डिस्टेंस का पालन करना होगा. इस दौरान पर्व के सभी अनुष्ठान घर पर ही रहकर करने होगे.

साभार- पत्रिका