शाहीन बाग प्रोटेस्‍ट को लेकर फैलाई जा रही है अफवाह, 500 रुपए लेकर महिलाएं करतीं हैं प्रोटेस्ट

शाहीन बाग प्रोटेस्‍ट को लेकर फैलाई जा रही है अफवाह, 500 रुपए लेकर महिलाएं करतीं हैं प्रोटेस्ट

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और (NRC) के विरोध में दिल्ली के शाहीन बाग (Shaheen Bagh) में पिछले एक महीने से महिलाएं अपने छोटे छोटे बच्चों के साथ प्रदर्शन कर रही है। प्रदर्शन कर रही महिलाओं का कहना है कि सरकरा द्वारा नागरिकता संशोधन कानून यानि CAA और NRC पर लिया गया फैसला संविधान के खिलाफ है। धरना दे
रही महिलाओं का कहना है कि जब तक सरकार इस विवादास्पद संशोधन को वापस नहीं लेगी तब तक वह यहां से हिलेंगी भी नहीं।

गौरतलब है की भाजपा आईटी सेल जिसे अक्सर नकली सामग्री फैलाने के लिए जाना जाता है। जिसके बाद उनके प्रचार को बनाए रखने के लिए फर्जी खातों के माध्यम से फेसबुक, व्हाट्सएप और ट्विटर पर वायरल किया जाता है। बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय (Amit Malviya) ने धरने पर बैठी महिलाओं को लेकर दावा किया है कि कांग्रेस द्वारा प्रायोजित ‘शाहीन बाग प्रदर्शन’ पैसे लेकर किया जा रहा है।

‘शाहीन बाग प्रोटेस्‍ट प्रायोजित है सारा कांग्रेस का खेल है’, बीजेपी आईटी सेल हेड

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें शाहीन बाग में महिलाओं के द्वारा किये जा रहे प्रदर्शन को लेकर कुछ लोग बात करते नजर आ रहे हैं।

हलाकि इस वीडियो क्लिप में किसी भी व्यक्ति का चेहरा नहीं दिख रहा है, लेकिन वो आपस में बात कर रहे हैं कि शाहीन बाग में हो रहे धरने में महिलाओं की शिफ्ट लगती है। जिसके लिए सबको 500 से 700 तक रूपय भी दिये जा रहे हैं।

इसको अलावा प्रदर्शन कर रही महिलाओं के लिए चाय बिरयानी की भी व्यवस्था होती है। इस वायरल वीडियो में युवक आगे ये कहते नजर आ रहा है कि कालिंदी कुंज में हो रहे इस प्रदर्शन में जितने भी लोग शामिल हैं सभी की शिफ्ट होती है।

इस वीडियो को सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर शेयर किया जा रहा है। वही इस वायरल वीडियो को लेकर बीजेपी के नेता और कार्यकर्ता ने इस विडियो को शेयर करते हुए विपक्ष पर तंज कसा है।

भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा और अमित मालवीय ने इस वीडियो को शेयर किया है। डेढ़ मिनट के इस वीडियो में एक युवक दूसरे युवक को समझाते हुए कह रहा है कि CAA और NRC के खिलाफ पैसा लेकर ये प्रदर्शन किया जा रहा है।

स्थानीय मोहम्मद नफीस ने पीटीआई से बात करते हुए कहा कि शाहीन बाग में लोगों का आना-जानी जारी है। यहां तक कि काम करने वाले पेशेवर भी इसमें भाग ले रहे हैं।

एक घंटे, दो घंटे या पूरा दिन जो कुछ भी लोग इस आंदोलन को जारी रखने के लिए कर सकते हैं वे कर रहे हैं।

हलाकि इस वीडियो की सच्चाई का फ़िलहाल पता अभी तक नहीं पता चल पाया है। कुछ लोग इसे सरकार का प्रोपोगेंडा कह रहे हैं तो वहीं कुछ लोग इस वीडियो को फर्जी बता रहे हैं।

(नोट: 24ViralPage.com इस वीडियो की सत्‍यता की पुष्टि नहीं करता)

Leave a Comment