FACT CHECK: संबित पात्रा की बेटी ने मुस्लिम युवक संग भागकर रचाई शादी?

सोशल मीडिया पर भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा की बेटी को लेकर 'लव जिहाद' से जुड़ा एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है।

नई दिल्ली, 28 नवंबर 2020: देश की राजनीति में समय-समय पर कई मुद्दे उछलते रहते है. इन दिनों देश की राजनीति में जो मुद्दा सबसे ज्यादा गर्माया हुआ है वह है ‘लव जिहाद’ (Love Jihad) मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश से लेकर हरियाणा समेत कई राज्यों में इसको लेकर कठोर कानून बनाने की तैयारी होने लगी है. वही उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की अध्यक्षता में हुई यूपी कैबिनेट की बैठक में शादी के लिए अवै’ध धर्मांतर’ण रो’धी कानून के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।

वहीं दूसरी ओर सोशल मीडिया पर ‘लव जिहाद’ को लेकर भ्रामक और फर्जी खबरों का प्रवाह थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसी मुद्दे को लेकर एबीपी न्यूज चैनल का एक सनसनीखेज स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। जिसकी हेडलाइन है, संबित पात्रा की बेटी ने रचाया जिहाद, मुस्लिम युवक संग फरार।

sambit patra

एबीपी न्यूज के इस सनसनीखेज स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए लोग कई तरह के तंज कस्ते हुए कह रहे है. कि जहां एक ओर भाजपा के कई नेता लव जिहाद के विरोध में बयान दे रहे हैं। वहीं दूसरी और उनके ही पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा की बेटी एक मुस्लिम युवक संग भागकर शादी कर लव जिहाद का हिस्सा बन गई है।

Aaj Tak की खबर के मुताबिक, एबीपी न्यूज के इस स्क्रीनशॉट को इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने अपनी पड़ताल में पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस स्क्रीनशॉट को एडिटिंग सॉफ्टवेयर की मदद से बनाया गया है. जिसे शरारती तत्वों द्वारा सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया है। पड़ताल में मुस्लिम युवक संग भागने की बात एकदम बेबुनियाद है, क्योंकि संबित पात्रा की कोई बेटी है ही नहीं.

Screenshot sambit patra

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम की टीम ने कहा की इंटरनेट पर हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे सोशल मीडिया पर किए जा रहे संबित पात्रा की बेटी से जुड़े दावे की पुष्टि होती हो। वही वायरल हो रहे स्क्रीनशॉट का एबीपी न्यूज की असली वीडियो रिपोर्ट से मिलाने पर पता चला की यह स्क्रीनशॉट एबीपी न्यूज नहीं है क्योकि इसका लोगो ही गलत जगह लगा हुआ है। जिससे साफ है कि स्क्रीनशॉट एडिटेड है।

बता दें वायरल हो रहे स्क्रीनशॉट की जांच पड़ताल की तो ये दावा फर्जी निकला, दरअसल भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा की बेटी के मुस्लिम युवक के साथ भाग जाने की बात बिल्कुल गलत निकली है। क्योंकि उनकी शादी ही नहीं हुई है। और न ही ऐसी कोई खबर प्रसारित हुई है। जिससे साफ हो जाता है कि ये दावा एकदम फर्जी है।

गौरतलब है की, साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने भाजपा के टिकट पर ओडिशा के पुरी से चुनाव लड़ा था। वही चुनाव के समय उन्होंने जो नामांकन दाखिल किया था, उसमें उन्होंने ‘Spouse’ कॉलम के सामने ‘NIL’ लिखा था। यानी, उन्होंने उस पत्र में जानकारी दी थी कि उनकी कोई पत्नी नहीं है।