आज भी वैज्ञानिकों के लिए एक र’हस्य हैं ‘सऊदी अरब’ के तेल भंडार, पाँच दशकों में भी नहीं जान पाए हक़ीक़त

सऊदी अरब: दोस्तों, दुनिया में तेल और गैस ही ऊर्जा के सबसे अच्छे स्रोत माने जाते हैं. ऐसे में दुनियाभर के देश की अवाम के लोग यह जानने को उत्सुक रहते हैं की तेल और गैस आपूर्ति करने वाले इन अरब देशों के पास आखिर इन का भंडार कितना है. हालाँकि पिछले पाँच दशकों में अभी तक वैज्ञानिक किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुँचे हैं.

आपको बता दें कि हाल ही में ‘सऊदी अरब’ ने तेल और गैस के चार विशाल भंडारों की बड़ी खोज की भी घोषणा की है. जिसके बाद दुनिया भर के देशों की उत्सुकता इस बात को जानने के लिए और बढ़ गई है कि आखिर सऊदी अरब के पास अभी और कितने तेल के भंडार बचे हुए हैं।

सऊदी अरब के पास कितना बचे हैं तेल के भंडार

कब खुलेगा ये रा’ज़, ‘सऊदी अरब’ के पास कितना बचे हैं तेल के भंडार

बता दें कि सऊदी अरब की सरकारी समाचार एजेंसी सऊदी प्रेस एजेंसी ने सऊदी अरब के अंदर तेल और गैस के चार विशाल भंडार मिलने की बात कही है।

वहीं आपको यह भी बता दें कि सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री प्रिंस अब्दुल अजीज बिन सलमान ने रविवार को तेल के चार विशाल भंडारों की घोषणा की थी। ऐसे में अब यह सवाल बनता है कि सऊदी के पास आखिर तेल का कितना भंडार है।

ये देते हैं आपको तेल भंडारों की जानकारी

ओपेक यानी ऑर्गनाइजेशन ऑफ द पेट्रोलियम एक्सपोर्टिंग कंट्रीज तेल निर्यातक देशों का एक ऐसा संगठन है जिसको सभी तेल निर्यातक देशों के तेल भंडारों की जानकारी होती है।

Saudi Arab Ke Paas Kitna Tel Hai

ऐसे में ओपेक ने 2015 में एक रिपोर्ट जारी की जिसके मुताबिक सऊदी के पास 266 अरब बैरल्स तेल भंडार है। ऐसे में अनुमान के मुताबिक अगर 1. 2 करोड़ बैरल तेल का उत्पादन प्रतिदिन किया जाए तो अगले 70 सालों में सऊदी का तेल भंडार खत्म हो जाएगा।

बता दें कि सऊदी ने 1987 में अपना तेल भंडार 170 अरब बैरल्स बताया था। जिसे साउदी ने 1989 में बढ़ाकर 260 अरब बैरल्स कर लिया । ऐसे में अब यह संदेह है कि सऊदी के पास तेल भंडार कितना है।

अभी तक कितना तेल बेच चुका है सऊदी अरब

बता दें कि तेल निर्यातक देशों की लिस्ट में सऊदी अरब दूसरे नंबर पर आता है। वैश्विक तेल उत्पादन में सऊदी अरब 13% की हिस्सेदारी रखता है।

स्टटिस्टिकल रिव्यू ऑफ़ वर्ल्ड एनर्जी 2016 की एक रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी 94 अरब बैरल्स तेल बेच चुका है लेकिन इसके बावजूद कि सऊदी का तेल भंडार 260 से 265 अरब बैरल्स ही बना हुआ है।

ऐसे में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि या तो सऊदी ने तेल के और विशाल भंडार खोजे हैं या फिर जिन तेल के भंडारों से उत्पादन हो रहा है उनमें तेल की आपूर्ति वापस हो चुकी है।

ऐसे में अब दुनियाभर के सामने सऊदी अरब का तेल भंडार एक र’हस्य बना हुआ है और हाल ही में सऊदी की इस घोषणा के बाद इसकी चर्चा फिर से शुरू हो गई है।