सऊदी अरब ने कोरोनो महामारी के बीच ईद अल-अज़हा को लेकर लिया बड़ा फैसला

दुनिया भर में कोरोना का कहर तेजी से बढ़ता ही जा रहा है. कोरोना वायरस ने दुनिया को बहुत प्रभावित किया है. इससे सामान्य तौर पर होने वाली गतिविधियों बदल गई हैं. त्यौहार, उत्सव और कई कार्यक्रम कोरोना संक’ट के चलते या तो निरस्त करने पड़ रहे है या फिर वो पहले ही तरह उत्साह और बड़े स्तर पर नहीं मनाए जा रहे हैं. इसी बीच सऊदी अरब ने कोरोना महा’मारी के बीच एक बड़ा फैसला लिया हैं.

सोमवार को सऊदी अरब ने बयान जारी करके बताया कि वो मस्जिदों में ईद अल-अज़हा नमाज अदा करने के लिए नामजियों को अनुमति देने जा रहा हैं.

इस वर्ष की ईद अल-अज़हा नमाज़ के लिए इस्लामिक मामलों के मंत्री शेख अब्दुलातिफ अल-अशेख ने अनुमति प्रदान करने के लिए राज्य भर के क्षेत्रों में मंत्रालय के विभागों को आदेश जारी कर दिये हैं.

आपको बता दें कि कोरोना वायरस महा’मारी का सं’क्रम’ण फैलने के डर से फ़िलहाल नमाज़ सिर्फ कुछ ही मस्जिदों में हो पा रही थी और वो सरकार द्वारा कोरोना के रोकथाम के लिए सुझाए गए उपायों का उपयोग करते हुए नामज़ अदा कर रहे थे.

इसी को लेकर मंत्रालय ने कहा कि वो कोरोना से बचाव के लिए अपने जागरूकता और मार्गदर्शन अभियान को तेज कर रहा हैं. इसके साथ ही महाधिवक्ता और विद्वानों की एक समिति के साथ बैठकें भी की जा रही है.

इनके द्वारा कोरोनो वायरस के प्रसार से निपटने के लिए सुझाए गए निवारक प्रोटोकॉल को अपनाया भी जा रहा है. इसके अलावा महामारी से निपटने के लिए चिकित्सा समितियों द्वारा सिफारिश भी की गई थी जिस पर गंभीरता से विचार किया जा रहा हैं.

वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक पूरी दुनिया भर में कोविड-19 के पॉजिटिव केसों की तादात बढ़कर 13 मिलियन पहुंच चुकी हैं. हालांकि एक छोटी सी राहत की बात यह है कि इसमें से 7.23 मिलियन लोग कोरोना को हरा चुके हैं.