‘शादी से पहले लड़का और लड़की का मिलना..’, 23 साल की जया किशोरी का लव और अरेंज मैरिज पर ये है मानना

‘शादी से पहले लड़का और लड़की का मिलना..’, 23 साल की जया किशोरी का लव और अरेंज मैरिज पर ये है मानना

दुनिया भर में अपनी पहचान बना चुकी साध्वी जया किशोरी ने बहुत ही छोटी उम्र से ही भजन, भगवान औऱ भक्ति का रंग ओड़ लिया था. वह अल्पायु में ही भक्ति के रंग में रंग गई थी. बताया जाता हैं कि जब वह महज नौ साल की ही थी तभी उन्होंने रामाष्टकम्, लिंगाष्टकम और शिव तांडव स्त्रोतम को कंठस्थ कर लिया था. उनसे कई बार पूछा जाता रहा है कि क्या वह दूसरी साध्वियों की तरह आजीवन कुंवारी रहने वाली है या फिर शादी  करेंगी?

इसी सवाल का जवाब देते हुए साध्वी किशोरी ने कहा कि वह शादी भी करेंगी और उनके बच्चे भी होंगे. आपको बता दें कि साध्वी जया किशोरी अपने प्रवचनों के दौरान अक्सर ही शादी को लेकर अपने समर्थकों और भक्तों का मार्गदर्शन करतीं नजर आती रहती हैं.

जया किशोरी ने हाल ही में एक सत्संग के दौरान आज तक के शादी विवाह को लेकर कहा की शादी लव मैरिज हो या फिर अरेंज मैरिज, लेकिन शादी से पहले लड़का-लड़की को एक दूसरे से मिलना जरुर चाहिए.

उन्होंने अपनी इस बात के पीछे का कारण समझाते हुए कहा कि जब तक लड़का-लड़की एक दूसरे से मिलेंगे नहीं तब तक वो एक-दुसरे को जानेंगे कैसे. एक-दुसरे को बिना जाने अगर शादी कर भी ली तो वह कितने दिन तक चल पाएगी ये कहा नहीं जा सकता है.

साध्वी जया किशोरी ने शादी को लेकर यह भी कहा हैं की सिर्फ अच्छाइयों को देखकर ही किसी से प्यार नहीं किया जाना चाहिए. अगर किसी को प्यार करना है तो आपको उसकी कुछ बुराइयों को भी अपनाना पड़ेगा.

जया किशोरी अपने प्रवचनों के दौरान यह भी कहती नजर आती रही हैं की शादी एक ऐसी चीज है जहां किसी प्रकार की कोई बदली नहीं चलती है. जया किशोरी का कहना है कि शादी के मामले में ऐसा नहीं हो सकता कि आपकी जगह कोई और शादी कर लें. उन्होंने कहा कि जिस तरह से स्वर्ग को देखने के लिए इंसान को खुद मर’ना पड़ाता है उसी तरह शादी भी खुद ही करना पड़ती हैं.

इसलिए सोच-समझकर और मिलने के बाद ही शादी करने का फैसला लेना चाहिए. वहीं जया किशोरी ने खुद की शादी के बारे में उठने वाले सवालों पर कहा कि उन्हें जब भी ठीक और उचित हमसफर मिल जाएगा वो तभी शादी कर लेंगी. उन्होंने कहा की वो शादी करके दूसरी सामान्य लड़कियों की तरह मां भी बनेंगी और अपने समर्थकों के लिए प्रवचन भी जारी रखेंगी.

साभार- जनसत्ता