VIDEO: NEET Topper 2020, NEET में शोएब आफताब ने 100 प्रतिशत नंबर हासिल कर रचा इतिहास

VIDEO: NEET Topper 2020, NEET में शोएब आफताब ने 100 प्रतिशत नंबर हासिल कर रचा इतिहास

NTA NEET Result 2020: नेशनल टेस्ट‍िंग एजेंसी नीट परीक्षा का र‍िजल्ट जारी हुआ है. और इस बार के रिजल्ट की सबसे बड़ी बात यह है कि इस साल ओडिशा के शोएब आफताब ने 100 प्रतिशत अंक लाकर एक नया इतिहास रच दिया है. आपको बता नीट के इतिहास में आज तक किसी भी कैंडिडेट के फुल मार्क्स नहीं आए. शोएब ने नीट की परीक्षा में 720 में से 720 अंक हासिल कर बेहतरीन इतिहास रच दिया है.

इस र‍िजल्ट की एक और खास बात की शोएब ओडीशा के पहले ऐसे लड़के हैं जिन्‍होंने नीट टॉप किया है, 100 प्रत‍िशत अंक पाने वाले शोएब के पर‍िजन अपने बेटे की मेहनत का इतना बेहतरीन परिणाम आने पर बहुत ही गौरान्वित महसूस कर रहे है, फिलहाल टॉपर की लिस्ट अभी एनटीए की ओर से औपचारिक रूप से जारी होना बाकी है.

नेशनल टेस्ट‍िंग एजेंसी ने NEET की परीक्षा 13 सितंबर को Corona महामा’री और कई सियासी बवाल के बीच देशभर में आयोजित की थी. इसके अलावा, NEET UG आंसर की 26 सितंबर को जारी की गई थी. परीक्षा का आयोजन कोरोना संकट के बीच किया गया. ऐसे में इस साल विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा मुफ्त परिवहन और आवास की घोषणा भी की गई थी.

 

आपको बता दें नीट परीक्षा के जरिये देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस में दाख‍िला मिलता है. इसमें ऑल इंडिया रैंकिंग के हिसाब से देश के टॉप मेडिकल संस्थानों में दाख‍िला मिलता है. इस बार कोरोना के चलते कंटेनमेंट जोन के परीक्षा केंद्र भी निरस्त कर द‍िए गए थे. स्वास्थ्य मंत्रालय की सभी गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए देश भर में ये परीक्षा आयोजित की गई थी.

इस परीक्षा के लिए देश भर के 15 लाख से ज्यादा छात्रों ने आवेदन किया था. 16 अक्टूबर को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, NTA अपनी आध‍िकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर र‍िजल्ट जारी करेगी. इस साल, NEET 2020 परीक्षा 3,800 केंद्रों पर आयोजित की गई थी. और परीक्षा में लगभग 90 प्रतिशत उपस्थित हुए थे.