VIDEO: सऊदी अरब में भारी बर्फबारी, बिछ गयी सफ़ेद बर्फ की चादर, 50 साल पहले का रिकॉर्ड टूटा

सऊदी अरब के रेगिस्तान में भारी बर्फबारी हो रही है, जिसकी वजह से तापमान मइनस 2 डिग्री तक पहुँच गया है, मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर लोगों को ठंड से बचने का निर्देश दिए हैं

रियाद: सऊदी अरब के रेगिस्तान में भारी मात्रा में बर्फबारी होने की वजह से यहाँ कश्मीर के जैसे हालात हो गए हैं. कारों तरफ सफ़ेद बर्फ की चादर नज़र आ रही है. बताया जा रहा है कि अब से 50 साल पहले भी यहाँ इसी तरह बर्फ गिरी थी. सऊदी अरब के बारे में आप यह तो जानते ही होंगे कि यहां बारिश तक नहीं होती.

लेकिन इन दिनों सऊदी अरब के रेगिस्तान में भारी बर्फबा’री हो रही है. हमेशा तेज गर्मी के स’ताए हुए लोग आज यहां ठंड से थ’र थ’र कां’प रहे हैं. क्योंकि इस तरह से भारी मात्रा में बर्फबा’री होने से तापमान माइनस में पहुँच गया. सऊदी अरब के मौसम विभाग ने लोगों को जताया है कि यह तापमान और भी नीचे जा सकता है.

सऊदी अरब के रेगिस्तानी इलाकों में बर्फबा’री

Saudi Me Barf Giri

सऊदी अरब के मौसम विभाग ने अवाम के लोगों को ख़ास तौर से रात के वक्त ज्यादा सजग रहने की अपील की है, और कहा है कि फिलहाल इस दौरान लोग अपने घरों में ही रहें तो ज्यादा बेहतर है.

यहाँ, सऊदी अरब के लोगों को अधिकतर गर्मी में रहने की आदत है. क्योंकि वहां का तापमान ज्यादा रहता है और इस तरह से अचानक फिजा मैं मौसम का बदल जाना उन्हें दिक्कत कर सकता है.

Saudi Me Barf Giri

क्योंकि सऊदी अरब में ठंड नहीं होती तो वहां के लोग एकदम से इस बदले हुए मौसम की वजह से दि’क्कत में ना आए इसके लिए यह सूचना जारी की गई है.

अल्जीरिया में भी भारी बर्फबा’री हो रही है

सोशल मीडिया और अपने टि्वटर हैंडल से कई लोगों ने वीडियो बनाकर ही पोस्ट किए हैं जैसा कि आप नीचे देख सकते हैं इसकी जैसी सफेद बर्फ की चादर चारों और बि’छी हुई है और स’र्द रात में उठ भी खुले आसमान के नीचे बैठा है जिसके ऊपर ब’र्फ जम गई है.

सऊदी अरब के साथ-साथ अल्जीरिया में भी भारी मा’त्रा में बर्फबारी हो रही है आपको बता दें कि सऊदी अरब के साथ ही उत्तरी अफ्रीका के सहारा रेगिस्तान की सीमाएं लगी हुई है, और अल्जीरिया इसके अंतर्गत ही आता है.

दुनिया भर के लोग हैरान हैं कि जिस रेगिस्तानी इलाके में पानी की एक बूंद तक नहीं गिरती वह इस तरह से बर्फबा’री और ठंड लोगों को है’रान कर रही है.