PHOTOS: श्रीलंका में हालात खराब, दं’गाई’यों ने कई मस्जि’दें तोड़ीं, मुस्लि’मों को चिन्हित कर बनाया जा रहा है निशाना

पिछले महीने श्रीलंका में ईस्टर के मौके पर हुए सिलसिलेवार आठ धमाकों के बाद से ही वहां का माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है. इसके बाद से ही माहौल में सुधार की जगह और तनाव बढ़ता नजर आ रहा हैं. आतं’की हमलों के बाद अब श्रीलंका से दं’गे भड़ने लगे है. इसके बाद सोमवार की रात को श्रीलंका सरकार ने देशव्यपी कर्फ्यू घोषित कर दिया था.

जिसके बाद अब मंगलवार को मुस्लिम-विरोधी हिं’सा के मामले में कमी आने के चलते देशव्यापी कर्फ्यू को आंशिक रूप से हटा लिया है. वहीं कई जगहों पर कर्फ्यू में छुट भी दी गई है. इसके साथ ही सरकार ने दंगा’ईयों के साथ सख्ती से निपटने की चेतावनी भी दी है इसके लिए पुलिस को आदेश दिए गए है.

Image Source: Google

आपको बता दें कि श्रीलंका के कुछ शहरों में एक सोशल मीडिया पोस्ट में एक बार फिर से शांत होते तूफान में खलबली मचा गई हैं. ईस्टर के सिलसिलेवार वि’स्फोट के तीन सप्ताह बाद से ही श्रीलंका में लगातार दं’गे के माहौल बना हुआ हैं. पुलिस ने बताया कि कर्फ्यू उत्तरी-पश्चिम प्रांत में अगले आदेश तक लागू रहेगा.

वहीं सोमवार को मुस्लिम विरोधी हिं’सा एक बार फिर से भड़क उठी थी. वहीं डेली मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक श्रीलंकाई सरकार ने फेसबुक, व्हाट्स एप और वाइबर पर मंगलवार को अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया था. देश भर में फ़ैल रही अफवाहों के चलते और हिं’सा ना हो इसे ध्यान में रखते हुए सोशल मीडिया पर प्रतिबंध लागु किये गए थे.

खबरों के मुताबिक रविवार को एक फेसबुक पोस्ट के सोशल मीडिया पर वायरल होने के चलते श्रीलंका के पश्चिमी तटीय शहर चिला में तनाव बढ़ गया था. जिसके बाद कुछ उपद्र’वियों के एक गुट ने एक मस्जिद और मुस्लिमों की कुछ दुकानों पर जमकर पत्थरबाजी की थी.

Image Source: Google

इसी के चलते देश के कई शहर में कर्फ्यू लगाना पड़ा था. वहीं अमर उजाला पर छपी खबर के मुताबिक न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि हिं’सा के दौरान मस्जिदों और मुस्लिमों की दुकानों पर भी तोड़फोड़ की गई है. इसके अलावा हिं’सा के दौरान एक मुस्लिम व्यक्ति को जा’न से मार डाला गया. वहीं कई जगहों पर भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने हवा में गोली चलाई और आंसू गैस के गोले भी छोड़े.